×

Israel-Hamas War Update: जंग में अब तक 3800 से अधिक मौतें, गाजा में 10 लाख लोग बेघर, मिलिट्री ऑपरेशन के लिए तैयार बैठी इजराइली सेना

Israel-Hamas War Update: इस जंग की सबसे बड़ी कीमत गाजा के लोग चुका रहे हैं। यहां के करीब 10 लाख लोग बेघर हो गए हैं। इजराइली सेना के अल्टीमेटम के बाद से ये अपना सबकुछ छोड़ कर उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की ओर पलायन कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Oct 2023 2:41 AM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War   (photo: social media )

Israel-Hamas War Update: इजरायल – हमास जंग के कारण पश्चिम एशिया में एकबार फिर तनावपूर्ण हालात हैं। सोमवार को युद्ध का 10वां दिन है। अब तक दोनों ओर व्यापक पैमाने पर क्षति पहुंची है। हमास के आतंकियों और इजराइली सेना के बीच संघर्ष की वजह से बेगुनाह नागरिक मारे जा रहे हैं। इस जंग की सबसे बड़ी कीमत गाजा के लोग चुका रहे हैं। यहां के करीब 10 लाख लोग बेघर हो गए हैं। इजराइली सेना के अल्टीमेटम के बाद से ये अपना सबकुछ छोड़ कर उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की ओर पलायन कर रहे हैं।

वहीं, हमास के आतंकी इन्हें जाने से रोक रहे ताकि इजरायल द्वारा जमीनी आक्रमण किए जाने के बाद इनका कवच के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। लगातार मिसाइल हमले से गाजा के मलबे के ढ़ेर में तब्दील होता नजर आ रहा है। जंग अब तक 3800 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस जंग में जहां फिलिस्तीन के 2450 तो इजरायल के 1400 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 10 हजार से अधिक लोग जख्मी हुए हैं।

मिलिट्री ऑपरेशन के लिए तैयार बैठी इजराइली सेना

गाजा पर लगातार बमबारी कर हमास के ठिकानों को तबाह करने के बाद इजरायल अब जमीनी आक्रमण करने की तैयारी में है। इजराइली सेना गाजा के पास अपने टैंकों और अन्य हथियारों के साथ खड़ी है। सरकार से हरी झंडी मिलते ही वह शहर में दाखिल हो जाएगी। सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट डेनियल हेगरी ने कहा, हम बिल्कुल तैयार हैं। केवल सरकार की तरफ से हरी झंडी का इंतजार है। इस बारे में हम उनसे बातचीत भी कर रहे हैं।


नेतन्याहू ने बाइडन को इजरायल आमंत्रित किया

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को इजरायल आमंत्रित किया है। उन्होंने राष्ट्रपति बाइडन से फोन पर हुई बातचीत के दौरान इजरायल से एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए यहां आने का न्योता दिया। दरअसल, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को ही इजरायल समेत अन्य अरब देशों का तीन दिवसीय दौरा खत्म कर अमेरिका लौटे हैं। ब्लिंकन इजरायल के अलावा सऊदी अरब, मिस्त्र और जॉर्डन गए थे।


अमेरिका ने पहले दिन से इजरायल को अपना पूरा समर्थन दिया है। इजरायल को हथियारों की खेप भी भिजवाई गई है। इसके अलावा भूमध्यसागर में जंगी बेड़े को भी तैनात कर दिया है। इतनी ही नहीं अमेरिका ने ईरान को भी इससे दूर रहने की चेतावनी दी है। दरअसल, हमास ने अमेरिकी नागरिकों को भी नहीं बख्शा है। पेंटागन ने रविवार शाम को बयान जारी कर बताया कि अब तक 29 नागरिक हमास द्वारा मारे जा चुके हैं और 14 लापता हैं। लापता अमेरिकी संभवतः हमास के कब्जे में हैं।


गाजा के लोगों को शरण नहीं देगा मिस्त्र

जंग के बीच इजरायल और फिलिस्तीन के पड़ोसी मिस्त्र ने एक बड़ा निर्णय लिया है, जो कि गाजा के लोगों के लिए किसी झटके से कम नहीं है। अरब इस्लामिक देश मिस्त्र ने गाजा के 23 लाख प्रभावित लोगों को अपने यहां शरण देने से इनकार कर दिया है। रविवार को नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग के बाद मिस्त्र की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हम गाजा के लोगों को सिनाई रेगिस्तान में शरण नहीं देंगे। हमारी सुरक्षा ही हमारी लक्ष्मण रेखा है और इस मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। मिस्त्र के इस रूख से अब संयुक्त राष्ट्र के सामने प्रभावित लोगों के लिए कैंप लगाने की जगह ढूंढ़ने की परेशानी उत्पन्न हो गई है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story