×

Israel-Hamas War: भारी बमबारी से गाजा में ठप हुआ मोबाइल-इंटरनेट, इजरायल को रोकने के लिए गिड़गिड़ाने लगा हमास

Israel-Hamas War: इजरायल पर लगातार जंग में खतरनाक हथियार का इस्तेमाल करने के आरोप लग रहे हैं। हमास ने इजरायल पर व्हाइट फॉस्फोरस बम इस्तेमाल करने का गंभीर आरोप लगाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Oct 2023 3:20 AM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायल – हमास जंग का आज यानी शनिवार 28 अक्टूबर को 22वां दिन है। इजरायल ने गाजा पर हमले की स्पीड को बढ़ा दिया है। शुक्रवार आधी रात को भी भारी बमबारी हुई है, जिससे गाजा में तबाही ही तबाही नजर आ रही है। कल रात का हमला इतनी भीषण था कि मोबाइल और इंटरनेट सेवा तक ठप हो गई। इस प्रकार गाजा में रह रहे करीब 23 लाख फिलिस्तीनी नागरिक दुनिया से कट गए हैं। इस जंग में अब तक 8500 से अधिक लोग हताहत हो चुकी हैं। जिनमें करीब 3 हजार बच्चे हैं।

इजरायल पर लगातार जंग में खतरनाक हथियार का इस्तेमाल करने के आरोप लग रहे हैं। हमास ने इजरायल पर व्हाइट फॉस्फोरस बम इस्तेमाल करने का गंभीर आरोप लगाया है। शुक्रवार रात हुए ताजा हमले में 100 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं। हवाई हमले के साथ-साथ इजरायली सेना जमीनी ऑपरेशन भी शुरू कर चुकी है। उन्हें रोकने के लिए हमास के लड़ाके अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं।

Israel-Hamas war: मोर्चे पर सबसे आगे लड़ रहीं इजरायल की महिला सैनिक, सौ से ज्यादा आतंकी मार गिराए

खूनी होगा ग्राउंड ऑपरेशन

इजरायली सेना काफी समय से गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन चलाने की तैयारी कर रही थी। अब उसे इसकी इजाजत मिल गई है। सेना और हमास के लड़ाकों के बीच भीषण संघर्ष शुरू हो गया है। इजरायल के जमीनी कार्रवाई को लेकर पहले से ही कई प्रकार की चिंताएं थीं। पड़ोसी देश जॉर्डन ने इसको रेखांकित करते हुए कहा कि इससे आगामी सालों में सबसे बड़ी मानवीय आपदा खड़ी होगी।


इजरायल को रोकने के लिए गिड़गिड़ाने लगा हमास

इजरायल के जोरदार जवाबी हमले ने हमास के पैरों तले की जमीन खिसका दी है। गाजा में जिस तरीक का खौफनाक मंजर है और वहां की नागरिक आबादी को जिन समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है, उसने हमास की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। इजरायली वायुसेना हमास के कई ठिकानों को तबाह कर चुकी है, इसके अलावा उसके टॉप कमांडर भी एक-एक कर मारे जा रहे हैं। इजरायली सेना के गाजा में दाखिल होने के बाद अब हमास गिड़गिड़ाने लगा है।

वह दुनिया से इजरायल को रोकने के लिए कह रहा है। हमास के नेता रूस समेत दुनिया के अन्य देशों का दौरा कर अपने लिए समर्थन जुटा रहे हैं। हालांकि, इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि हमास के खात्मे के बाद ही ऑपरेशन समाप्त होगा। उन्होंने चरमपंथी संगठन पर गाजा के अस्पतालों और अन्य नागरिकों ठिकानों को अपना बेस बनाने का आरोप लगाया है।

Israel-Hamas War: युद्ध में अमेरिका की एंट्री, ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के ठिकानों पर हवाई हमले


यूएन में युद्ध रोकने का प्रस्ताव पास

शनिवार सुबह 2 बजे (भारतीय समय के मुताबिक) संयुक्त राष्ट्र में इजरायल – हमास जंग रोकने का प्रस्ताव पास हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रस्ताव के पक्ष में 120 वोट पड़े, वहीं विपक्ष में 14 देशों ने मतदान किया। भारत सहित 45 देशों ने वोटिंग में हिस्सा ही नहीं लिया।

बता दें कि भारत ने पहले दिन से इजरायल पर हुए बर्बर हमले की मुखालफत करते हुए इसे आतंकी हमला कर दिया था। हालांकि, भारत की ओर से गाजा में मानवीय मदद भी भेजी जा रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को खाड़ी देश ओमान के विदेश मंत्री बद्र अलबुसैदी से बात की और वेस्ट एशिया में युद्ध के कारण उपजे हालात पर चर्चा की।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story