×

Israel-Hamas War: युद्ध कवर कर रहे न्यूज एजेंसी के पत्रकार की दर्दनाक मौत, मिसाइल हमले में छह अन्य जख्मी

Israel-Hamas War: जंग को कवर करने पहुंचे अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक वीडियो पत्रकार की मिसाइल हमले में दर्दनाक मौत हो गई। अचानक हुए इस अटैक में छह अन्य पत्रकारों के भी जख्मी होने की खबर है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Oct 2023 7:53 AM GMT (Updated on: 14 Oct 2023 8:15 AM GMT)
news agency Reuters journalist Painful death
X

news agency Reuters journalist Painful death  (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायल – हमास के बीच जारी युद्ध भीषण रूप अख्तियार कर चुका है। इजरायल और गाजा से मन को विचलित कर देने वाली तस्वीरें आ रही हैं। अब तक सैंकड़ों जानें इस जंग की भेंट चढ़ चुकी हैं। युद्ध को कवर करने पहुंचे पत्रकार भी हमले का निशाना बन रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जंग को कवर करने पहुंचे अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक वीडियो पत्रकार की मिसाइल हमले में दर्दनाक मौत हो गई। अचानक हुए इस अटैक में छह अन्य पत्रकारों के भी जख्मी होने की खबर है।

मृतक पत्रकार की पहचान इसाम अब्दुल्लाह के रूप में हुई है। वह न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के लिए वीडियोग्राफर का काम करते थे। घटना वाले दिन यानी शुक्रवार को दक्षिण लेबनान स्थित इजरायल-लेबनान सीमा से लाइव वीडियो सिग्नल भेज रहे थे। तभी एक इजराइली मिसाइल उनके बीच आकर फटा, जिसमें उनकी जान चली गई। घटना से जुड़ा वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।


रॉयटर्स की ओर से जारी बयान में बताया गया कि प्रसारकों के लाइव वीडियो सिग्नल प्रदान करते समय इसाम अब्दुल्लाह की मौत हो गई। कैमरा एक पहाड़ी की ओर था, तभी एक तेज विस्फोट से कैमरा हिल गया। हवा में धुंआ ही धुंआ हो गया और चीख पुकार मच गई। न्यूज एजेंसी ने आगे बताया कि इस टीम के दो अन्य कर्मी ताहेर अल सुदानी और मेहर नाजेह सहित छह पत्रकार जख्मी हुए हैं।


लेबनान ने इजरायल को ठहराया जिम्मेदार

लेबनानी सीमा पर इजराइली मिसाइल हमलें एक पत्रकार की मौत को लेकर इजरायल सरकार निशाने पर है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपने बयान में इसे हत्या करार दिया है। लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने भी इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। इस घटना पर इजराइली फोर्स की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। यूएन में इजरायल के दूत गिलाद एर्दोन से जब इस बाबत सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, जाहिर है हम अपना काम कर रहे हम किसी भी पत्रकार को कभी भी मारना नहीं चाहेंगे। हम युद्ध की स्थिति में हैं, जहां ये हो सकता है।

हिजबुल्लाह भी कर रहा हमले

दरअसल, हमास द्वारा इजरायल पर जंग छेड़ने के बाद से लेबनान का चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह भी एक्टिव है। इजरायल से उसकी भी दुश्मनी उतनी ही पुरानी और जबरदस्त है। उसने अटैक के पहले दिन भी इजरायल पर कुछ रॉकेट दागे थे। जिसके बाद इजराइली फोर्स ने लेबनान पर एयर स्ट्राइक कर हिजबुल्लाह के कुछ ठिकानों को तबाह कर दिया था। इजरायल ने अपने सेना को लेबनान सीमा पर टैंकों के साथ तैयार रखा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story