×

Israel Hamas War: 'गाजा पट्टी की घेराबंदी से दुखी', इजरायल-हमास युद्ध पर UN चीफ का बयान...अब तेजी से बिगड़ेंगे हालात

Israel Hamas War Update: इजरायल पर आतंकी संगठन हमास के हमले के बीच पहली बार संयुक्त राष्ट्र की ओर से बयान आया है। संयुक्त राष्ट्र की अब तक की चुप्पी पर सवाल खड़े हो रहे थे। यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि, 'इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर पूर्ण घेराबंदी से वो दुखी हैं।'

aman
Report aman
Published on: 10 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 2:15 AM GMT)
Israel Hamas War
X

UN Secretary General Antonio Guterres (Social media)

Israel Hamas War : इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Israel-Hamas conflict) के बीच युद्ध की रणभेड़ी बज चुकी है। इस बीच पहली बार संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने युद्ध को लेकर अपना बयान दिया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary General Antonio Guterres) ने कहा है कि, 'हमास के हमले के बाद इजराइल द्वारा गाजा पट्टी पर पूर्ण घेराबंदी करने से वो बहुत दुखी हैं।'

एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट की मानें तो गुटेरेस ने कहा है कि, 'इस हमले से पहले गाजा पट्टी में मानवीय स्थिति बेहद गंभीर थी। अब यह और तेजी से बिगड़ेगा।' वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British PM Rishi Sunak) ने हमास की ओर से आतंकी हमले का सामना कर रहे इजराइल के प्रति अपने देश के 'दृढ़ समर्थन' को जाहिर किया है।

UN अब तक क्यों रहा चुप?

गौरतलब है कि, फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने बीते शनिवार को इजरायल पर अचानक हमला बोल दिया था। हमास की तरफ से 5000 रॉकेट दागे जाने के दावे किए गए हैं। इन चार दिनों में हालात लगातार बिगड़ते चले गए। पूरी दुनिया किसी एक पक्ष में खड़ी नजर आई मगर अब तक संयुक्त राष्ट्र की चुप्पी कई सवाल खड़े कर रही थी। इस जंग में बड़े पैमाने पर लोगों की जान गई है। अब जाकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का बयान आया है।

ब्रिटेन खुलकर इजराइल के साथ खड़ा

इस बीच ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने ब्रिटेन में रह रहे यहूदी समुदाय (jewish community) की सुरक्षा को लेकर अपने इजराइली समकक्ष को एक बार फिर आश्वस्त किया है। लंदन में पुलिस ने कुछ अपराध भी दर्ज किए हैं, जो मध्य-पूर्व में संघर्ष (Conflict in Middle-East) का परिणाम हैं। 'डाउनिंग स्ट्रीट' (लंदन स्थित प्रधानमंत्री निवास) की ओर से कहा गया है कि, रविवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के साथ वार्ता के दौरान सुनक ने फिर से इस बात की पुष्टि की है कि ब्रिटेन 'घातक आतंकवादी कृत्यों' के खिलाफ स्पष्ट तौर पर इजराइल के साथ खड़ा है।

जंग में अब तक 1479 लोगों की मौत

इजरायल और हमास के बीज युद्ध बीते 72 घंटे से जारी है। इस जंग में अब तक इजरायल के 900 लोग मारे जा चुके हैं, वहीं 2,600 से अधिक जख्मी हैं। वहीं, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में 687 लोगों की जान गई है और करीब 3726 लोग घायल हुए हैं। इस युद्ध का असर लेबनान तक नजर आ रहा है। एक तरफ वेस्ट बैंक (west bank) में 16 लोगों की मौत हुई है और 2616 लोग घायल हुए हैं। वहीं, लेबनान में भी 3 लोगों की मौत की खबर है। कुल मिलाकर देखें तो अब तक दोनों तरफ के करीब 1479 लोग मारे जा चुके हैं और 5500 से भी अधिक घायल हुए हैं। लगातार जारी धमाकों, हवाई हमलों और बमबारी के बीच अब चीख-पुकार मचाते लोगों की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story