×

Israel-Hamas: हमास, हिजबुल्लाह और इस्लामिक जिहाद की मीटिंग, कुछ नया गुल खिलाएंगे

Israel-Hamas News: हिजबुल्लाह और हमास लंबे समय से ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की विदेशी ऑपरेशन शाखा - कुद्स फोर्स के साथ "संयुक्त संचालन कक्ष" का हिस्सा रहे हैं। बयान में कहा गया है कि बैठक में लेबनान-इजरायल सीमा पर सीमा पार से होने वाली गोलीबारी पर भी चर्चा हुई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Oct 2023 1:16 PM GMT
Israel-Hamas Conflict
X

Israel-Hamas Conflict (Photo: Social Media)

Israel-Hamas: इजरायल के खिलाफ अब लगता है विभिन्न फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप मिल कर कोई कर्र्वाई करने के इरादे रखते हैं। इसी इरादे से हमास, हिजबुल्लाह और इस्लामिक जिहाद ने एक मीटिंग की है। लेबनानी आतंकी गुट हिजबुल्लाह ने कहा है कि हमास और इस्लामिक जिहाद के वरिष्ठ लीडरों ने इजराइल के साथ अपने युद्ध में "वास्तविक जीत" हासिल करने के लिए हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के साथ बातचीत की है।

अज्ञात जगह पर हुई मीटिंग

हिजबुल्लाह के बयान में यह नहीं बताया गया कि नसरल्लाह ने हमास के नंबर दो सालेह अल-अरुरी और इस्लामिक जिहाद नेता ज़ियाद नखलेह बेयोंग से कब और कहाँ मुलाकात की। सिर्फ इतना बताया गया है कि यह मीटिंग लेबनान में एक अज्ञात स्थान पर हुई थी। बैठक की खबर ऐसे समय आई है जब हिजबुल्लाह और उसके सहयोगी फिलिस्तीनी गुट लेबनान-इजरायल सीमा पर इजरायली सेना के साथ रोजाना गोलीबारी कर रहे हैं, जिससे गाजा में हमास के साथ इजरायल के युद्ध में एक नए मोर्चे की आशंका बढ़ गई है। ये तीनों आतंकी समूह "प्रतिरोध की धुरी" का हिस्सा हैं - फिलिस्तीनी, लेबनानी, सीरियाई और अन्य ईरान समर्थित सशस्त्र समूह जो इज़राइल का विरोध करते हैं।

हिजबुल्लाह के बयान में कहा गया है कि उन्होंने इस बात पर चर्चा की कि गाजा और फिलिस्तीन में वास्तविक जीत हासिल करने और इजरायल की "क्रूर आक्रामकता" को रोकने के लिए इस महत्वपूर्ण चरण में प्रतिरोध की धुरी को क्या करना चाहिए। उन्होंने ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड की शुरुआत के बाद से गाजा पट्टी में हाल की घटनाओं" पर भी चर्चा की। बयान में कहा गया है कि नसरल्लाह और फिलिस्तीनी आतंकवादी नेता समन्वय बनाए रखने और विकास पर दैनिक निगरानी रखने पर सहमत हुए। हिजबुल्लाह और हमास लंबे समय से ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की विदेशी ऑपरेशन शाखा - कुद्स फोर्स के साथ "संयुक्त संचालन कक्ष" का हिस्सा रहे हैं। बयान में कहा गया है कि बैठक में लेबनान-इजरायल सीमा पर सीमा पार से होने वाली गोलीबारी पर भी चर्चा हुई।

याद दिला दें कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास आतंकियों ने हमला किया था जिसमें इज़राइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई शुरू की है जिसमें, हमास-नियंत्रित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 5,791 लोग मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर नागरिक हैं। उधर लेबनान में इजरायली कार्रवाई में कम से कम 52 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर हिजबुल्लाह लड़ाके हैं। हिजबुल्लाह भी लगातार गोलाबारी कर रहा है जिसमें इजराइल में एक नागरिक समेत चार लोग मारे गए हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story