×

Israel-Hamas War Update: जंग में अब तक 3500 से अधिक मौतें, करीब 12 हजार जख्मी, इजरायल ने तेज किए हमले

Israel – Hamas War: सात अक्टूबर से शुरू हुए इजरायल और हमास के बीच जंग की कीमत आम लोग चुका रहे हैं। फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा में तबाही के मंजर ज्यादा खौफनाक हैं। जैसे-जैसे इजरायल के हमले तेज हो रहे हैं, वहां की स्थिति विकट होती जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Oct 2023 2:21 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2023 2:21 AM GMT)
Israel – Hamas War
X

Israel – Hamas War (Social Media)

Israel – Hamas War: इजरायल – हमास युद्ध भीषण रूप अख्तियार कर चुका है। जंग का आज यानी रविवार को नौवां दिन है। ताबड़तोड़ हमले से दोनों तरफ लाशें बिछ गई हैं। बड़ी संख्या में लोग जख्मी हो रहे हैं। गाजा सिटी धीरे-धीरे मलबे का ढ़ेर बनता जा रहा है। अभी तक हवाई हमले कर रही इजराइली सेना अब जमीनी आक्रमण की तैयारी में है। इजराइली फोर्सेज जल, जमीन और आकाश तीनों तरफ से हमास के ठिकानों पर हमला करने जा रही है।

सात अक्टूबर से शुरू हुए इजरायल और हमास के बीच जंग की कीमत आम लोग चुका रहे हैं। फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा में तबाही के मंजर ज्यादा खौफनाक हैं। जैसे-जैसे इजरायल के हमले तेज हो रहे हैं, वहां की स्थिति विकट होती जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 2215 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। इनमें 724 बच्चे और 370 महिलाएं हैं। 8714 लोग घायल हुए हैं। वहीं, इजरायल में भी 1300 से अधिक लोगों की मौतें हुई हैं और 3400 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं।


इजराइली पीएम ने हमले से प्रभावित इलाकों का किया दौरा

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पहली बार उन इलाकों का दौरा किया, जहां हमास के आतंकवादियों ने कहर बरपाया था। शनिवार को वे अचानक गाजा सीमा से सटे किबुत्ज बीरी और किबुत्ज कफर अज्जा पहुंचे और वहां मची तबाही के मंजर को अपने आंखों से देखा। उन्होंने वहां तैनात अपने देश के जवानों से हालात की जानकारी ली और उनका हौंसला बढ़ाया।

इजरायल ने तेज किए हमले

इजराइली सरकार ने आतंकवादी संगठन हमास को पूरी तरह से खत्म करने का निर्णय लिया है। हमास ने अब तक का सबसे भीषण हमला इजरायल पर किया है, जिससे इजराइलियों को उबरने में लंबा वक्त लगेगा। लिहाजा वहां की सरकार अब इस बर्बर संगठन को पूरी तरह से नेस्तनाबूद कर देना चाहती है। हमास के टॉप कमांडरों को चुन-चुन कर ठिकाने लगाया जा रहा है। गाजा स्थित उनके ठिकानों पर जमकर एयरस्ट्राइक हो रहा है। इसी कड़ी में 14 अक्टूबर को इजराइली सेना ने हमास के दो बड़े कमांडरों को मार गिराया। इनमें इजरायल पर हमले को लीड करने वाला अली कादी और हमास का वायुसेना प्रमुख मुराद अबु मुराद है। इजराइली सेना किसी भी वक्त गाजा में घुसकर ऑपरेशन शुरू कर सकती है।

भारत सरकार का ऑपरेशन अजय जारी

इजरायल में विषम परिस्थितियों के बीच भारत सरकार का ऑपरेशन अजय जारी है। शनिवार देर रात करीब दो बजे इजरायल से भारतीयों को लेकर तीसरी फ्लाइट दिल्ली पहुंची। इसमें 197 भारतीय सवार थे। एयरपोर्ट पर केंद्रीय कौशल किशोर ने उनका स्वागत किया। भारत अब तक इजरायल में फंसे 447 भारतीयों को रेस्क्यू कर चुका है। आगे और लोगों को धीरे-धीरे ऐसे ही निकाला जाएगा।




Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story