×

Israel Hamas War Update: बहुत ही भयानक हमला, इस्लामिक जिहाद का ही रॉकेट अस्पताल पर गिरा, हर तरफ लगा लाशों का अंबार

Israel Hamas War Update: यह विस्फोट (Gaza Hospital Attack) हमास के साथ युद्ध में देश के प्रति समर्थन दिखाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की इज़राइल यात्रा की पूर्व संध्या पर हुआ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 Oct 2023 3:42 AM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War  (photo: social media )

Israel Hamas War Update: गाजा के एक अस्पताल (Gaza Hospital Attack News) में विस्फोट में कम से कम 500 लोगों की मौत हुई है। इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी आतंकवादियों का रॉकेट मिसफायर हो जाने को जिम्मेदार ठहराया है। अस्पताल में विस्फोट दक्षिणी गाजा के पास के कस्बों में तेज बमबारी के बीच हुआ, जहां इजराइल ने पहले नागरिकों को शरण लेने का आदेश दिया था। इस विस्फोट के कारण कब्जे वाले वेस्ट बैंक, इस्तांबुल और अम्मान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

यह विस्फोट हमास के साथ युद्ध में देश के प्रति समर्थन दिखाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की इज़राइल यात्रा की पूर्व संध्या पर हुआ। हमले के बाद, जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफ़ादी ने बिडेन और मिस्र तथा फिलिस्तीनी नेताओं के साथ अम्मान में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा, बिडेन अब केवल इज़राइल का दौरा करेंगे।

इस्लामिक जिहाद की करतूत

इज़रायली अधिकारियों का मानना है कि अस्पताल में विस्फोट इस्लामिक जिहाद के एक रॉकेट के कारण हुआ था जो मिसफायर रहा और अस्पताल पर गिर गया।

इस्लामिक जिहाद एक छोटा लेकिन अधिक कट्टरपंथी फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह है जो अक्सर हमास के साथ काम करता है। इजरायली सेना ने कहा है कि इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों ने अस्पताल के पास रॉकेटों की बौछार की थी और कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से संकेत मिलता है कि यही समूह जिम्मेदार था। पत्रकारों के साथ एक ब्रीफिंग में मुख्य सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि सेना ने निर्धारित किया है कि विस्फोट के समय क्षेत्र में कोई वायु सेना, जमीनी या नौसैनिक हमला नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि रडार ने उसी क्षण बाहर जाने वाले रॉकेट फायर का पता लगा लिया, और आतंकवादी समूहों के बीच इंटरसेप्ट किए गए संचार से संकेत मिलता है कि इस्लामिक जिहाद ने रॉकेट दागे थे। हागारी ने एक सैन्य ड्रोन द्वारा एकत्र किए गए हवाई फुटेज को भी साझा किया जिसमें एक विस्फोट दिखाया गया था, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह इजरायली हथियारों के साथ असंगत था। उन्होंने कहा कि विस्फोट इमारत की पार्किंग में हुआ, और उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या की पुष्टि नहीं की जा सकती है।

सेना ने एक बयान में कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से आतंकवादी समूहों द्वारा इज़राइल पर दागे गए लगभग 450 रॉकेट गाजा में ही गिर गए थे, जिससे गाज़ा निवासियों के जीवन को खतरे में डाला गया और नुकसान पहुँचाया गया।

इस्लामिक जिहाद ने पल्ला झाड़ा

इस्लामिक जिहाद ने इजरायली सेना के दावों को खारिज कर दिया है और इज़रायल पर क्रूर नरसंहार की जिम्मेदारी से बचने की भरपूर कोशिश करने का आरोप लगाया। आतंकी ग्रुप ने इज़रायल के उस आदेश की ओर इशारा किया कि अल-अहली को खाली कर दिया जाए। उसने कहा कि अस्पताल परिसर पर उसकी पिछली बमबारी इस बात का सबूत है कि अस्पताल ही इज़रायली टारगेट था। इसमें यह भी कहा गया कि विस्फोट का पैमाना, बम के गिरने का कोण और विनाश की सीमा सभी इज़राइल की ओर इशारा करते हैं। पिछले दिनों सैकड़ों फिलिस्तीनियों ने गाजा शहर के अल-अहली और अन्य अस्पतालों में शरण ली थी, इस उम्मीद में कि इजरायल द्वारा शहर और आसपास के क्षेत्रों के सभी निवासियों को दक्षिणी गाजा पट्टी में खाली करने के आदेश के बाद वे बमबारी से बच जाएंगे।

भयानक नज़ारा

अल-अहली अस्पताल में विस्फोट से भयानक नज़ारा है। एसोसिएटेड प्रेस ने जिस वीडियो की पुष्टि की है वह अस्पताल का है, जिसमें इमारत में आग लगी हुई दिखाई दे रही है और अस्पताल के मैदान में शव बिखरे हुए हैं, जिनमें से कई छोटे बच्चे हैं। उनके चारों ओर घास पर कंबल, स्कूल बैकपैक और अन्य सामान बिखरा हुआ था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story