×

Israel-Hamas War Update: बिडेन का इजरायल दौरा, पूर्ण समर्थन और मानवीय मदद का नाजुक बैलेंस

Israel-Hamas War Update: इजरायल की इस असाधारण युद्धकालीन यात्रा पर सहमत होने से पहले बिडेन ने नेतन्याहू से मानवीय सहायता के लिए गाजा को खोलने के लिए स्पष्ट वादा लिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 Oct 2023 4:58 AM GMT
US President Joe Biden Israel visit
X

US President Joe Biden Israel visit (Photo: social media )

Israel-Hamas War Update: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की दोस्ती कम से कम 40 साल पुरानी है। इसी दोस्ती का तकाजा है कि बिडेन असामान्य हालातों के बीच युद्धग्रस्त इजरायल की यात्रा पर हैं।

दो संदेश

बिडेन की इजरायल यात्रा के दो मकसद हैं। पहला यह कि अमेरिका दुनिया को दिखा देगा कि वह हर स्थिति में इजरायल के साथ है। इजरायल जो कुछ करेगा अमेरिका का पूर्ण सपोर्ट होगा। दूसरा यह कि अमेरिका गाज़ा में मानवीय सहायता जाने देने का रास्ता खुलवा कर एक मानवीयता का संदेश देगा जिसके लिए बिडेन पर दबाव है। इजरायल की इस असाधारण युद्धकालीन यात्रा पर सहमत होने से पहले बिडेन ने नेतन्याहू से मानवीय सहायता के लिए गाजा को खोलने के लिए स्पष्ट वादा लिया है।


पक्की दोस्ती

बिडेन की यह यात्रा इज़राइल के लिए समर्थन का एक नाटकीय प्रदर्शन भी है। इजरायल हमास हमलों के जवाब के नवीनतम चरण की तैयारी कर रहा है इसलिए नागरिकों की पीड़ा को कम करने और गाजा छोड़ने के इच्छुक लोगों को अनुमति देने के लिए बिडेन के सबसे मजबूत प्रयास के रूप में भी यह यात्रा काम करेगी।

बिडेन और नेतन्याहू की दोस्ती चार दशकों से है। इस नाज़ुक मौके पर बिडेन कठिन संतुलन साधने के प्रयास में हैं। उन्होंने प्लान किया था कि इजरायल दौरे के बाद जॉर्डन जाएंगे और वहां जॉर्डन तथा फलस्तीनी नेताओं के साथ शिखर बैठक करेंगे। लेकिन गाज़ा के बैप्टिस्ट अस्पताल में विस्फोट से यह प्लान बेकार हो गया। जॉर्डन द्वारा बैठक रद कर देने से बिडेन अब अम्मान नहीं जाएंगे और इसके बजाय उन्हें एक नए राजनयिक सिरदर्द का सामना करना पड़ेगा।


लाखों का जीवन दांव पर

इज़राइल की यात्रा में अमेरिकियों सहित लाखों नागरिकों का जीवन दांव पर है, जो वर्तमान में तटीय फिलिस्तीनी एन्क्लेव में फंसे हुए हैं, जहां मानवीय संकट चल रहा है क्योंकि इजरायली सैनिक अपेक्षित जमीनी आक्रमण से पहले अपनी सीमाओं पर एकत्र हो रहे हैं।

हालांकि अमेरिका की ओर से कोई स्पष्ट शर्त नहीं थी कि जब तक बिडेन इस क्षेत्र को नहीं छोड़ देते, तब तक इज़राइल अपना आक्रमण शुरू नहीं करेगा, लेकिन अमेरिकी अधिकारी चाहते हैं कि गाजा पर आक्रमण शुरू होने से पहले मानवीय सहायता योजनाओं को पूरी तरह से हस्ताक्षरित और कार्यान्वित किया जाए।


व्यक्तिगत रूप से इज़राइल की यात्रा करने से बिडेन - जो ज़ूम कॉल को नापसंद करते हैं और लंबे समय से आमने-सामने की बैठकों के महत्व को मानते हैं - को अपने इज़राइली समकक्ष, एक ऐसे नेता को उन विचारों को व्यक्त करने का एक बेहतर अवसर मिल सकता है, जिनके साथ उनका मानना है कि उनकी गहरी समझ है।

अंततः, बिडेन और उनके वरिष्ठ सहयोगियों का मानना है कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू और उनकी टीम पर प्रभाव डालने के लिए उन्हें नेतन्याहू के साथ आमने सामने रहने की ज़रूरत है - इज़राइल को अपनी रक्षा करने और हमास को खत्म करने के अधिकार के लिए स्पष्ट समर्थन की आवश्यकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story