×

Israel-Hamas War Update: जंग के बीच इजरायल दौरे पर आएंगे राष्ट्रपति बाइडेन, खाड़ी देशों की भी आज अहम बैठक

Israel-Hamas War Update: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल दौरे पर आ रहे हैं। एक दिन पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फोन पर उनसे बातचीत के दौरान इजरायल आने का न्योता दिया था ताकि दुनिया को हमास के खिलाफ एकजुटता का संदेश दिया जा सके।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Oct 2023 2:44 AM GMT
Us President joe Biden will visit Israel
X

Us President joe Biden will visit Israel  (photo: social media )

Israel-Hamas War Update: इजरायल – हमास जंग के 10 दिन हो चुके हैं। आज यानी मंगलवार 17 अक्टूबर को युद्ध का 11वां दिन है। गाजा पट्टी पर भारी बमबारी कर हमास के ठिकानों को तहस-नहस करने वाली इजराइली सेना अब जमीनी कार्रवाई के लिए कमर कस चुकी है। इजरायल की आर्मी अपने टैंकों के साथ गाजा सीमा पर मौजूद है और बस एक आदेश का इंतजार कर रही है। आदेश मिलते ही आतंकी संगठन के खिलाफ निर्णायक जंग छिड़ जाएगा, जिसको लेकर काफी खूनखराबा होने का अंदेशा जताया जा रहा है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल दौरे पर आ रहे हैं। एक दिन पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फोन पर उनसे बातचीत के दौरान इजरायल आने का न्योता दिया था ताकि दुनिया को हमास के खिलाफ एकजुटता का संदेश दिया जा सके। मंगलवार सुबह अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने घोषणा की कि प्रेसीडेंट बाइडन कल यानी बुधवार 18 अक्टूबर को इजरायल जाएंगे। ब्लिंकन सोमवार को ही इजरायल समेत अन्य मध्य-पूर्व के देशों का दौरा खत्म कर वापस अमेरिका लौटे हैं।

गाजा में तबाही ही तबाही

इजराइली सेना के हवाई हमले ने गाजा में व्यापक पैमाने पर तबाही मचाई है। उत्तरी गाजा के 10 लाख निवासी एक झटके में बेघर हो चुके हैं। एक तरफ जहां इजराइली सेना उन्हें बार-बार दक्षिणी गाजा जाने को कह रही है। वहीं, दूसरी तरफ हमास के लड़ाके उन्हें ऐसा करने से रोक रहे हैं ताकि उनका इस्तेमाल कवच के रूप में किया जा सके। इससे आम नागरिक इन दोनों के बीच पिस रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार और सोमवार को गाजा में 254 लोग मारे गए। जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 2800 को पार कर गया है। अब तक 10 हजार 850 लोग घायल हुए हैं। मारे गए लोगों में 60 प्रतिशत से अधिक महिलाएं और बच्चे हैं। वहीं, इजरायल में भी मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1400 हो गया है। हमास के गिरफ्त में अब भी करीब 150-200 इजराइली और विदेशी नागरिक हैं। वह कई बंधकों को मौत के घाट उतार चुका है।

खाड़ी देशों की भी आज अहम बैठक

इजरायल – फिलिस्तीन विवाद हमेशा से खाड़ी मुस्लिम देशों के लिए एक बड़ा मुद्दा रहा है। इन देशों ने इजरायल के खिलाफ युद्ध में हिस्सा भी लिया है। लिहाजा संघर्ष लंबा खींच जाने और गाजा में मच रही तबाही को देखते हुए इन पर हस्तक्षेप करने का भारी दवाब है। क्योंकि इन देशों के शासक भले फिलिस्तीन मुद्दे को लेकर अब उतना गंभीर न हों लेकिन इन देशों की मुस्लिम जनता अभी भी भावनात्मक रूप से फिलिस्तीनियों से जुड़ी हुई है। इसी को लेकर मंगलवार को ओमान के मस्कट में खाड़ी देशों के संगठन गल्फ को-ऑपरेशन काउंसिल (GCC) की अहम बैठक होने जा रही है। जीसीसी की पहली प्राथमिकता किसी तरह इजरायल – हमास के बीच संघर्ष विराम कराने की होगी, ताकि गाजा में रह रहे लोगों को थोड़ी राहत मिले।

गाजा पर कब्जे के खिलाफ हैं बाइडन

इजरायल आतंकी संगठन हमास को पूरी तरह खत्म कर देना चाहता है। उसके नेता पूर्व की तरह अब दोबारा गाजा पर नियंत्रण हासिल करना चाहते हैं। जिसे लेकर इजरायल के सबसे बड़े सहयोगी अमेरिका ने ही असहमति जता दी है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास के खात्मे का तो समर्थन किया लेकिन गाजा पर इजरायल की कब्जे की चाहत को बड़ी गलती करार दिया है।

उन्होंने कहा, हमास ने बर्बरता की है, इस संगठन का खात्मा जरूरी है। मगर फिलिस्तीनी लोगों के लिए भी एक देश होना चाहिए और अगर सरकार होनी चाहिए। फिलहाल इजरायल के किसी नेता ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। दरअसल, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ‘टू स्टेट सॉल्यूशन’ को शुरू से खारिज करते हैं। जिसे जानकार पश्चिमी एशिया के इस हिस्से में तनाव की असली वजह मानते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story