×

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध में अब कूदेगा अमेरिका ! अलर्ट मोड पर 2000 US सोल्जर, बाइडेन जा रहे नेतन्याहू से मिलने

Israel Hamas War :हमास से जारी जंग के बीच अमेरिका पूरी तरह से इजरायल के समर्थन में खड़ा है। अमेरिका कई मौकों पर पहले भी ये कह चुका है कि जब तक उसका अस्तित्व है, वह इजरायल का साथ नहीं छोड़ेगा।

aman
Report aman
Published on: 17 Oct 2023 1:39 PM GMT (Updated on: 17 Oct 2023 5:29 PM GMT)
Israel Hamas War
X

US President Joe Biden with Benjamin Netanyahu (Social Media)

Israel Hamas War: इजरायल और फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास के बीच जारी जंग अब बेहद खतरनाक मोड़ पर पहुंच गई है। अमेरिका की बाइडेन सरकार के आदेश पर करीब 2,000 अमेरिकी सैनिकों और यूनिट्स को अलर्ट मोड पर रखा गया है। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (US Defense Secretary Lloyd Austin) के आदेश पर अमेरिकी सैनिकों को अलर्ट रखा गया है।

हमास से जारी जंग के बीच अमेरिका पूरी तरह से इजरायल के समर्थन में खड़ा है। ताजा हालात को देखते हुए लग रहा है कि अमेरिका युद्ध के मैदान में कभी भी अपने सैनिकों को उतार सकता है। यूएस पहले भी कई मौकों पर कह चुका है कि जब तक उसका अस्तित्व है, वह इजरायल का साथ नहीं छोड़ेगा। इस वादे के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन (US President Biden) 18 अक्टूबर को इजरायल पहुंच रहे हैं।

बाइडेन एकजुटता दिखाने इजरायल जा रहे

अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने कहा, 'वह हमास के हमले के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए इजरायल जा रहे हैं। अमेरिका और इजरायल की मित्रता दुनिया से छिपी नहीं है।' गौरतलब है कि, अमेरिका हथियारों से लेकर अन्य जरूरी सामान तक इजरायल को मुहैया कराता आया है। ऐसे में इजरायल पहुंचने से पहले ही जो बाइडेन सरकार कह चुकी है कि जब तक अमेरिका का अस्तित्व है, वो अपने मित्र इजरायल के साथ खड़ा है।

जो बाइडेन- इजरायल के साथ खड़ा है अमेरिका

जो बाइडेन से जब पूछा गया था कि, क्या वो इस वक़्त गाजा पर इजरायली कब्जे का समर्थन करते हैं? तो उनका जवाब था, 'मुझे लगता है कि ये एक बड़ी गलती होगी। देखिए, मेरे विचार से गाजा पट्टी में जो हुआ, वह हमास की वजह से देखने को मिला। हमास के चरमपंथी सभी फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करते। बाइडेन ने कहा, मुझे लगता है कि इजरायल के लिए गाजा पर दोबारा कब्जा करना एक गलती होगी। लेकिन, हम अंदर जा रहे हैं।

क्या हमास को पूरी तरह खत्म कर देना चाहिए?

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'चरमपंथियों को बाहर निकाला जा रहा है। हिजबुल्लाह (Hezbollah) उत्तर में है, लेकिन हमास दक्षिण में है।' जो बाइडेन से जब ये पूछा गया कि, क्या आप मानते हैं कि हमास को पूरी तरह खत्म कर देना चाहिए? इस पर उनका जवाब था, हां, मैं इस बात का समर्थन करता हूं। लेकिन, वहां एक फिलिस्तीनी अथॉरिटी (palestinian authority) की जरूरत है। फिलिस्तीनी राज्य के लिए एक मार्ग की आवश्यकता है।'

बाइडेन जॉर्डन भी जायेंगे

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) ने कहा था कि, 'राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल के अलावा जॉर्डन का भी दौरा करेंगे। इस दौरान वह जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला (King Abdullah of Jordan), मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी (Egyptian President Abdel Fattah Al Sisi) और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story