Israel Hezbollah War: सामने आया हिजबुल्लाह का खजाना उड़ गए सबके होश, तो ये है असली ताकत

Israel Hezbollah War: आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा है कि इजरायली वायु सेना ने हिजबुल्लाह के वित्तीय गढ़ों पर सटीक हमलों की श्रृंखला को अंजाम दिया है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 22 Oct 2024 2:01 AM GMT
Israel Hezbollah War
X

Israel Hezbollah War   (photo: social media )

Israel Hezbollah War: बेरूत में अस्पताल के नीचे बंकर में 500 मिलियन डॉलर का सोना और नकदी हिजबुल्लाह द्वारा छिपाये जाने की जानकारी सामने आने के बाद सबके होश उड़ गए हैं। इज़राइल रक्षा बलों ने हिज़्बुल्लाह के खजाने की खुफिया जानकारी को सार्वजनिक कर दिया है, जिसमें दक्षिण बेरूत में एक अस्पताल के नीचे छिपा हुआ बंकर भी शामिल है, कहा गया है कि इस बंकर में करोड़ों डॉलर की नकदी और सोना है।

इजराइल ने बीते दो दिन से हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने अभियान का विस्तार करते हुए ईरान समर्थित इस आतंकवादी समूह की आर्थिक ताकत की क्षमता को कम करने के लिए हमलों की एक नई श्रृंखला शुरू की है।

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा है कि इजरायली वायु सेना ने हिजबुल्लाह के वित्तीय गढ़ों पर सटीक हमलों की श्रृंखला को अंजाम दिया है। फिलहाल यह पता नहीं चल सका है कि हमले में सारा पैसा नष्ट हो गया है या नहीं लेकिन सेना ने यह बात कही है कि पिछली रात उनके मुख्य लक्ष्यों में से एक भूमिगत तिजोरी थी जिसमें लाखों डॉलर नकद और सोना था। इस पैसे का इस्तेमाल इजराइल पर हिजबुल्लाह के हमलों को वित्तपोषित करने के लिए किया जा रहा था।

अस्पताल के नीचे नकदी और सोने से भरे एक और बंकर

इसके बाद आईडीएफ प्रवक्ता ने राजधानी बेरूत में एक अस्पताल के नीचे नकदी और सोने से भरे एक और बंकर का हवाला दिया, लेकिन कहा कि तिजोरी को अभी तक आईडीएफ द्वारा निशाना नहीं बनाया गया है। हगारी ने दक्षिणी बेरूत उपनगर दहियाह में अल-साहेल अस्पताल के तहत बंकर का स्थान दिखाते हुए एक नक्शा भी प्रस्तुत किया। उन्होंने लेबनानी अधिकारियों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से हिजबुल्लाह को आतंकवाद और इज़राइल पर हमला करने के लिए धन का उपयोग करने से रोकने का आह्वान किया और चेतावनी दी कि इजरायली वायु सेना परिसर की निगरानी कर रही है। उन्होंने कहा कि इज़राइल हिजबुल्लाह के साथ युद्ध में है, न कि लेबनानी लोगों के साथ, उन्होंने कहा कि आईडीएफ अस्पताल पर हमला नहीं करेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story