TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Israel-Hezbollah War : नसरल्लाह के साथ ईरान का टॉप कमांडर भी मारा गया

Israel-Hezbollah War : लेबनान में इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के साथ ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स का एक सीनियर जनरल भी मारा गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 28 Sep 2024 2:59 PM GMT (Updated on: 28 Sep 2024 3:10 PM GMT)
Israel-Hezbollah War : नसरल्लाह के साथ ईरान का टॉप कमांडर भी मारा गया
X

Israel-Hezbollah War : लेबनान में इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के साथ ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स का एक सीनियर जनरल भी मारा गया है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा है कि - गार्ड्स ऑपरेशन के डिप्टी कमांडर जनरल अब्बास निलफोरुशान की लेबनान पर इजरायली हमले में मौत हो गई, जिसमें हिजबुल्लाह प्रमुख की हत्या कर दी गई थी।

जनरल अब्बास निलफोरुशान की हत्या ईरान के लिए एक और बड़ा झटका है। इस घटना ने ईरान पर प्रतिक्रिया देने के लिए दबाव को और बढ़ा दिया है। 58 वर्षीय निलफोरुशान 27 सितंबर को लेबनान में हुए हमले में मारे गए। ईरान की न्यायपालिका के उप प्रमुख अहमद रजा पोर खगान ने उन्हें "लेबनान के लोगों का अतिथि" बताया है। खगान ने यह भी कहा कि ईरान को अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार है।

कौन थे निलफोरुशान

निलफोरुशान ने रेवोल्यूशनरी गार्ड में इसकी जमीनी सेना की देखरेख करने वाली भूमिका में थे। लेबनान में वह क्या कर रहे थे, यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया है।

अमेरिकी ट्रेजरी ने 2022 में निलफोरुशान पर प्रतिबंध लगाया था और कहा था कि वह एक ऐसे संगठन का नेतृत्व करता था जो “सीधे तौर पर विरोध दमन के लिए जिम्मेदार था।” ये प्रतिबंध ईरान में महसा अमिनी की मौत पर महीनों तक चले विरोध प्रदर्शनों के बीच लगाए गए थे। उस समय निलफोरुशान ने विदेश में ईरान के दुश्मनों पर ईरानी महिलाओं के नेतृत्व में प्रदर्शनों को भड़काने का आरोप लगाया था।

निलफोरुशन ने सीरिया में भी काम किया था। अपने कई सहयोगियों की तरह, उन्होंने 1980 के दशक के ईरान-इराक युद्ध में अपना सैन्य करियर शुरू किया था। 2020 में ईरानी राज्य टेलीविजन ने उन्हें जनरल कासिम सुलेमानी का “कामरेड” कहा था। उस समय सुलेमानी कुद्स बल के प्रमुख थे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story