TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Israel-Hezbollah War : अब लेबनान ने इजरायल के हाइफा शहर पर किया मिसाइल हमला, जानिए कितना हुआ नुकसान

Israel-Hezbollah War : लेबनान ने इजरायल के हाइफा शहर में मिसाइल से हमला किया है। इस हमले में कितना बड़ा नुकसान हुआ है, अभी इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Sep 2024 3:42 PM GMT (Updated on: 30 Sep 2024 4:58 PM GMT)
Israel-Hezbollah War : अब लेबनान ने इजरायल के हाइफा शहर पर किया मिसाइल हमला, जानिए कितना हुआ नुकसान
X

Israel-Hezbollah War : लेबनान ने इजरायल के हाइफा शहर में मिसाइल से हमला किया है। बताया जा रहा है कि ये हमला शहर में एक घर पर किया गया है, इसमें कितना बड़ा नुकसान हुआ है, अभी इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि इस हमले में कोई भी नुकसान नहीं हुआ है। बता दें कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बीते कई दिनों से जंग छिड़ी हुई है। इजरायली सेना ने एयर स्ट्राइक करते हुए लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया है। इस दौरान हिजबुल्लाह के मुखिया नसरल्लाह सहित कई प्रमुख नेता मारे गए। इसके साथ ही कई नागरिकों ने भी जान गंवाई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान ने सोमवार को इजरायल के हाइफा शहर में मिसाइल से हमला किया है। हालांकि इजराइली सेना ने बताया कि लेबनान से प्रक्षेपित की गई एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक या क्रूज मिसाइल, उत्तर-पश्चिमी इजराइल के हाइफा शहर के निकट एक खुले क्षेत्र में गिरी, जिसके परिणामस्वरूप कोई क्षति या हताहत नहीं हुआ।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजरायली सेना कई मोर्चों पर युद्ध का विस्तार करती जा रही है, हमलों में कोई कमी के संकेत नजर नहीं आ रहे हैं। बीते 24 घंटों में इजरायल द्वारा किए गए हमलों में करीब 20 फिलिस्तीन मारे गए हैं, जबकि 108 लोग घायल हुए हैं। मंत्रालय ने बताया कि अब तक कुल 41,615 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 96,359 लोग घायल हुए हैं। कई स्थानों पर लोग अभी भी मलबों में दबे हुए है, वहां तक सरकारी मदद (एंबुलेंस और सुरक्षाबल) नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसके साथ अभी कम से कम दस हजार लोग अभी लापता हैं।

जानिए क्यों भड़की आग

बता दें कि हिजबुल्लाह और हमास ऐसे सहयोगी हैं, जो खुद को इजरायल के खिलाफ ईरान समर्थित हिस्सा मानते हैं। हमास ने गाजा उत्तरी इजरायल में रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन से हमला शुरू किया था, इसके बाद से हिजबुल्लाह से युद्ध शुरू हो गया था। इजरायल ने हमास को जवाब दिया और धीरे-धीरे ये लड़ाई युद्ध में बदल गई। इससे पूरे क्षेत्र में आग भड़क गई।

इजरायल का कहना है कि जब तक वह अपने उन 60 हजार नागरिकों को सुरक्षित वापस नहीं भेज देगा, जिन्हें उत्तरी क्षेत्र से निकाला गया था, तब तक वह शांत नहीं बैठेगा। वहीं, हिजबुल्लाह का कहना है कि जब तक संघर्ष विराम नहीं होगा, तब तक वह अपने रॉकेट फायर को नहीं रोकेगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story