TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Israel-Hezbollah War : इजरायल से खतरा, ईरानी नेता ख़ामेनेई सुरक्षित लोकेशन में भेजे गए

Israel-Hezbollah War : ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को कथित तौर पर देश के भीतर एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 28 Sep 2024 11:56 AM GMT
Israel-Hezbollah War : इजरायल से खतरा, ईरानी नेता ख़ामेनेई सुरक्षित लोकेशन में भेजे गए
X

Israel-Hezbollah War : ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को कथित तौर पर देश के भीतर एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बात करते हुए अधिकारियों ने पुष्टि की कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत की खबर के बाद खामेनेई के आसपास सुरक्षा उपायों को बढ़ा दिया गया है।

रॉयटर्स के सूत्रों ने कहा कि ईरान, हिजबुल्लाह और अन्य सहयोगी प्रॉक्सी समूहों के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए है ताकि नसरल्लाह की मौत पर उनकी प्रतिक्रिया निर्धारित की जा सके। ईरान और उसके क्षेत्रीय साझेदार अपने अगले कदमों की रणनीति बना रहे हैं।

इस बीच, खामेनेई ने एक संक्षिप्त बयान में आईडीएफ के इस दावे का जवाब दिया कि उसने हसन नसरल्लाह को मार दिया है। उन्होंने कहा कि गाजा, लेबनान या अन्य जगहों पर इजरायल के सैन्य हमले "प्रतिरोध की मजबूत संरचना को प्रभावित या गिरा नहीं सकते हैं।" उन्होंने कहा कि इजरायल, हिजबुल्लाह के ढांचे को “महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत छोटा है” और “इस क्षेत्र का भाग्य ईरान के नेतृत्व वाली प्रतिरोध ताकतों द्वारा निर्धारित किया जाएगा।”

नसरल्लाह का ज़िक्र किए बिना या उसकी मौत के बारे में कोई दावा किए बिना, खामेनेई ने बमबारी के लिए इज़राइल पर कड़ा प्रहार किया। उन्होंने कहा कि "लेबनान में निहत्थे लोगों के नरसंहार" ने इज़राइल की "क्रूर प्रकृति को उजागर किया है" और इसके नेताओं की "अदूरदर्शिता और मूर्खतापूर्ण नीति" को रेखांकित किया है।

नसरल्लाह का ज़िक्र किए बिना या उनकी मौत के बारे में कोई दावा किए बिना, खोमैनी ने बेरूत में आवासीय इमारतों पर बमबारी के लिए इज़राइल पर कड़ा प्रहार किया। उन्होंने कहा कि "लेबनान में निहत्थे लोगों के नरसंहार" ने इज़राइल की "क्रूर प्रकृति को उजागर किया है" और इसके नेताओं की "अदूरदर्शिता और मूर्खतापूर्ण नीति" को रेखांकित किया है।

तीन दशकों से ज़्यादा समय तक हिज़्बुल्लाह का नेतृत्व करने वाले नसरल्लाह कथित तौर पर बेरूत के दक्षिण में दहिह में छह आवासीय इमारतों को ध्वस्त करने वाले बड़े हवाई हमलों में मारा गया। इज़राइली सेना ने दावा किया है कि यह हिज़्बुल्लाह मुख्यालय पर एक सटीक हवाई हमला था। इज़राइल ने शुरुआती विस्फोट के बाद दक्षिणी उपनगरों के अन्य क्षेत्रों पर भी कई हमले किए।

इज़रायली सेना ने दावा किया है कि संगठन के कई शीर्ष अधिकारियों की हत्या के बाद समूह की कमान की श्रृंखला "लगभग पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है।" हिज़्बुल्लाह ने अपने अधिकांश वरिष्ठ कमांडरों को खो दिया है और इसका संचार नेटवर्क टूट गया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story