Israel-Iran War: फिलहाल ईरान ने हाथ खींचे, अब कोई अटैक नहीं, कहा- उद्देश्य पूरा हो गया

Israel-Iran War: अमेरिका को अप्रत्यक्ष चेतावनी देते हुए ईरान ने कहा कि अगर वह संघर्ष में शामिल होता है और इजरायल को कोई सैन्य सहायता प्रदान करता है।

Neel Mani Lal
Published on: 2 Oct 2024 5:04 AM GMT
Israel-Iran War
X

Israel-Iran War (Pic: Social Media)

Israel-Iran War: ईरान ने कहा है कि इजरायल पर उसका मिसाइल हमला अब खत्म हो चुका है। जबकि इजरायल और अमेरिका ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया है। ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने आज सुबह एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "जब तक इजरायली शासन आगे की जवाबी कार्रवाई को आमंत्रित करने का फैसला नहीं करता, तब तक हमारी कार्रवाई समाप्त हो चुकी है। अगर कोई उकसावे की हरकत की गई तो हमारी प्रतिक्रिया अधिक मजबूत और शक्तिशाली होगी।"

ईरान ने हमले को बताया रक्षात्मक

ईरान ने इजरायल पर अपने मिसाइल हमले को "रक्षात्मक" बताया और कहा कि यह पूरी तरह से इजरायली सैन्य ठिकानों पर लक्षित था। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसियों ने कहा कि तीन इजरायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया। ईरान ने कहा कि उसने हाल ही में हिजबुल्लाह के उग्रवादी नेताओं की इजरायल द्वारा की गई हत्याओं और लेबनान और गाजा में उसके आक्रामक सैन्य अभियान का जवाब दिया।

अमेरिका की चेतावनी

अमेरिका को अप्रत्यक्ष चेतावनी देते हुए ईरान ने कहा कि अगर वह संघर्ष में शामिल होता है और इजरायल को कोई सैन्य सहायता प्रदान करता है तो उसकी क्षेत्रीय संपत्तियों को निशाना बनाया जाएगा। ईरान के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने एक बयान में कहा, "हमारे के मिसाइल हमले पर इजरायल की किसी भी प्रतिक्रिया का सामना इजरायली बुनियादी ढांचे के "बड़े पैमाने पर विनाश" से होगा।" इस बीच इजरायल ने आज सुबह बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में अपनी बमबारी को फिर से शुरू किया, कम से कम एक दर्जन हवाई हमले किए गए। इस बीच अमेरिका ने कहा है कि वह अपने पुराने सहयोगी इजरायल के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेगा कि ईरान को उसके हमले के लिए "गंभीर परिणाम" भुगतने पड़ें।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story