खामेनेई के घर पर हमला कर सकता है इजरायल, रिवोल्यूशनरी गार्ड हेडक्वार्टर और तेल के कुएं भी निशाने पर

Iran-Israel War: सूत्रों का कहना है कि जवाबी हमले के तहत इजरायल ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खामेनेई के राष्ट्रपति भवन परिसर को भी निशाना बना सकता है।

Anshuman Tiwari
Published on: 6 Oct 2024 10:40 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2024 10:57 AM GMT)
Iran-Israel War
X

Iran-Israel War (Pic: Social Media)

Iran-Israel War: ईरान और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। ईरान की ओर से इजरायल पर मिसाइलों की बौछार किए जाने के बाद इजरायल ईरान पर जवाबी हमले की रणनीति बनाने में जुटा हुआ है। ईरान के मिसाइल हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी थी कि ईरान ने बहुत बड़ी भूल कर दी है और उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी।

जानकारों का कहना है कि ईरान के मिसाइल हमले का जवाब देने के लिए इजरायल और अमेरिका के बीच विचार मंथन चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि जवाबी हमले के तहत इजरायल ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खामेनेई के राष्ट्रपति भवन परिसर को भी निशाना बना सकता है। खामेनेई के घर के अलावा रिवोल्यूशनरी गार्ड हेडक्वार्टर और ईरान में तेल के कुएं भी इजरायल के निशाने पर हैं। संभावना जताई जा रही है कि इजरायल की ओर से सोमवार को यह हमला किया जा सकता है।

नेतन्याहू की जवाबी हमले की चेतावनी

ईरान की ओर से गत एक अक्टूबर को इजरायल पर मिसाइल हमले किए जाने के बाद इजरायल बदले की आग में जल रहा है। इजरायली विमानों की ओर से लेबनान में लगातार बम वर्ष की जा रही है और माना जा रहा है कि ईरान के खिलाफ भी इजरायल बड़ी कार्रवाई की रणनीति बनाने में जुटा हुआ है। ईरान की ओर से किए गए हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई थी।

उन्होंने कहा कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है और उसे इस हमले की बहुत भारी कीमत चुकानी होगी। उन्होंने कहा कि इजरायल पर जो भी हमला करेगा,उसे जवाबी हमले का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईरान अपने दुश्मनों से कीमत वसूलने के हमारे दृढ़ संकल्प को नहीं समझता है। हम अपने तय किए गए नियम पर कायम रहेंगे। अगर कोई हम पर हमला करता है तो हम भी उसे हमले के जरिए ही जवाब देते हैं।

खामेनेई का घर भी बन सकता है निशाना

जानकार सूत्रों का कहना है कि इजरायल की ओर से ईरान के खिलाफ हमले की बड़ी रणनीति बनाई जा रही है। इस बाबत इजरायल अमेरिका के साथ भी चर्चा में जुटा हुआ है। ऐसे संकेत मिले हैं कि इजरायल की सेना की ओर से कभी भी हमला किया जा सकता है। इस हमले के दौरान ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खामेनेई के घर को भी निशाना बनाया जा सकता है।

इसके साथ ही इजरायल ईरान के तेल के कुओं और रिवॉल्यूशनरी गार्ड के मुख्यालय पर भी हमला बोल सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल से ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला न करने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने ईरान के तेल ठिकानों पर भी हमला न करने का अनुरोध किया है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि इजरायल बदले की आग में जल रहा है और उसकी ओर से ईरान के खिलाफ घातक हमले किए जाने की तैयारी है।

इजरायल ने तैयार कर ली है जवाबी रणनीति

एक इजरायली सैन्य अधिकारी का कहना है कि नए सप्ताह की शुरुआत के साथ ही इजरायल की ओर से बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। इस सैन्य अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि इजरायल की ओर से हमले की पूरी तैयारी है। हालांकि इस अधिकारी ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि जवाबी कार्रवाई कब और किस तरह की होगी। इस बीच अमेरिकी विदेश विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इजरायल की ओर से इस बात का आश्वासन दिया गया है कि वह ईरान के परमाणु ठिकानों को निशाना नहीं बनाएगा। वह इस संबंध में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से दिए गए सुझाव का पालन करेगा।

पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर

जानकारों का कहना है कि यदि इजरायल की ओर से ईरान के तेल ठिकानों को निशाना बनाया गया तो इससे ईरान की अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे पर बड़ा असर पड़ेगा। इसके साथ ही इजरायल के हमले का वैश्विक असर पड़ने की भी संभावना है। तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है। लेबनान की जंग के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई थी। अब यदि इजरायल के हमले के बाद ईरान की उत्पादन क्षमता पर असर पड़ा तो कच्चे तेल की कीमतों में और तेजी आएगी। इसका असर पूरी दुनिया के अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story