×

Israel Hamas War: हमास के खिलाफ एकजुट हुए US, ब्रिटेन, जर्मनी समेत कई देश, कहा- 'हम इजरायल के साथ'

Israel Hamas War: हमास के घातक हमले के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, जर्मनी के चांसलर स्कोल्ज, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयुक्त बयान में कहा है कि, हम सभी इजरायल के साथ हैं।

aman
Report aman
Published on: 10 Oct 2023 4:12 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 6:52 AM GMT)
Israel-Palestine Crisis
X

इजरायल के समर्थन में कई देश (Social media) 

Israel-Palestine Crisis : फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास और इजरायल के बीच संघर्ष चरम पर है। इन हमलों में अभी तक तकरीबन 1600 लोगों की जान जा चुकी है। हमास के हमलों के बाद अब विश्व के कई देश इजरायल के पक्ष में उतरे हैं। अमेरिका (US), ब्रिटेन (Britain), फ्रांस (France), जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, भारत समेत कई देश खुलकर इजरायल के समर्थन में आगे आए हैं। इस बीच कई देशों ने एक साझा बयान जारी कर हमास के हमलों की कड़ी निंदा की है।

व्हाइट हाउस (The White House) ने कहा है कि, 'आज 'हम' फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron), जर्मनी के चांसलर स्कोल्ज, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni), ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने अपना समर्थन इजरायल के लिए व्यक्त करते हैं।'

ये भी पढ़ें ...Israel-Hamas War: 'फिलिस्तीनियों के साथ खड़ा है सऊदी अरब', इजरायल-हमास संघर्ष पर क्राउन प्रिंस बिन सलमान की दो टूक


संयुक्त बयान में हमास की निंदा

संयुक्त बयान में इजरायल के समर्थन में उतरे देशों ने हमास और उसके आतंकवाद के 'भयावह करतूतों' की निंदा की। उन्होंने कहा कि, हम स्पष्ट करते हैं कि हमास की आतंकवादी कार्रवाइयों का कोई औचित्य नहीं है। उसे कोई वैधता नहीं है। इसकी सार्वभौमिक रूप से निंदा की जानी चाहिए।

आतंकवाद को उचित नहीं ठहरा सकते

व्हाइट हाउस द्वारा बयान में कहा गया है कि, 'आतंकवाद (Terrorism) को कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता। हाल के दिनों में दुनिया ने देखा है, किस तरह हमास ने आतंक फैलाया। हमास के सदस्यों ने परिवारों को उनके घरों में मार डाला। एक संगीत समारोह (Music concert) का आनंद ले रहे 200 से अधिक युवाओं को मार डाला। इतना ही नहीं, बुजुर्ग महिलाओं, बच्चों और पूरे परिवारों का अपहरण कर उन्हें बंधक बना लिया।

ये भी पढ़ें...Israel Hamas War: 'गाजा पट्टी की घेराबंदी से दुखी', इजरायल-हमास युद्ध पर UN चीफ का बयान...अब तेजी से बिगड़ेंगे हालात

दुनियाभर में हलचल

इजरायल पर आतंकी संगठन हमास के हमले से दुनियाभर में हलचल मच गई है। जहां पश्चिमी देशों ने हमास के हमले को लेकर इजरायल का समर्थन किया है, तो वहीं पश्चिमी एशिया (Western Asia) के इस्लामिक देश फलस्तीन (Islamic country Palestine) के समर्थन में साथ खड़े हैं। इस बीच, इजरायल में इन दर्दनाक हमलों में अब तक करीब 900 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, इजरायल की ओर से गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर किए गए पलटवार में 690 की जान जाने की बात सामने आई है। इन हालात के बीच हमास ने धमकी दी है कि, अगर गाजा पट्टी पर हमले नहीं रुकते हैं तो वह इजरायल बंधकों की हत्या कर देगा।

पश्चिमी गाजा में 2 पत्रकारों की मौत

वहीं, रूस ने गाजा और इजरायल में हो रही हिंसा की निंदा की है। कहा है कि, इसे लेकर अमेरिका की प्रतिक्रिया विनाशकारी है। वहीं, अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा एन्क्लेव के पश्चिमी हिस्सों में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में दो पत्रकारों सहित 5 लोगों की मौत हो गई। तुर्की अनादोलु एजेंसी ने दोनों पत्रकारों की पहचान सईद अल-तवील (Saeed Al-Taweel) और मोहम्मद सोभ (Mohammad Sobh) के रूप में की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story