TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

हिजबुल्ला को सबक सिखाने के लिए इजराइल बड़ी जमीनी कार्रवाई को तैयार

इजराइल और लेबनान में जमीनी स्तर पर युद्ध की तैयारी होती हुई दिखाई दे रही है।

Neel Mani Lal
Published on: 26 Sep 2024 7:41 AM GMT
Israel- Hezbollah
X

इजराइल- हिजबुल्ला (pic: social media) 

हिजबुल्ला के ताबड़तोड़ मिसाइल और राकेट हमलों के चलते अब इजराइल लेबनान में जमीनी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। हिजबुल्लाह द्वारा तेल अवीव मिसाइल दागने से हालात काफी गंभीर हो गए हैं। हमला 2006 के इजराइल-हिजबुल्लाह युद्ध के बाद का सबसे घातक है।

तत्काल युद्ध विराम का आह्वान

इस बीच अमेरिका, फ्रांस और अन्य सहयोगियों ने बढ़ते संघर्ष में बातचीत के लिए तत्काल 21 दिन के युद्ध विराम का आह्वान किया है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर बातचीत के लिए जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि हाल की लड़ाई "असहनीय है और व्यापक क्षेत्रीय वृद्धि का अस्वीकार्य जोखिम प्रस्तुत करती है। बयान में कहा गया है - हम कूटनीति के लिए जगह बनाने के लिए लेबनान-इज़राइल सीमा पर तत्काल 21-दिवसीय युद्ध विराम का आह्वान करते हैं। हम इज़राइल और लेबनान की सरकारों सहित सभी पक्षों से अस्थायी युद्ध विराम का तुरंत समर्थन करने का आह्वान करते हैं। इस बयान के अन्य हस्ताक्षरकर्ताओं में यूरोपीय संघ, जापान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और कतर शामिल हैं। इस पर इज़राइली या लेबनानी सरकारों या हिज़्बुल्लाह की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अधिकारियों ने कहा है कि हिज़्बुल्लाह युद्ध विराम पर हस्ताक्षरकर्ता नहीं होगा, लेकिन उनका मानना है कि लेबनान की सरकार समूह के साथ इसकी स्वीकृति का समन्वय करेगी।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि वे इज़राइल और हमास के बीच युद्ध विराम और बंधक रिहाई समझौते के लिए रुकी हुई बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए वहाँ लड़ाई में तीन सप्ताह के विराम का उपयोग करना चाहते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इज़राइल और हिज़्बुल्लाह से पीछे हटने का आग्रह करते हुए कहा कि एक व्यापक युद्ध इस क्षेत्र और इसके लोगों के लिए विनाशकारी होगा। लेबनान के प्रधान मंत्री नजीब मिकाती ने सुरक्षा परिषद् से तुरंत कार्रवाई करने का आह्वान किया इजरायल को सभी कब्जे वाले लेबनानी क्षेत्रों से वापस जाने और दैनिक आधार पर दोहराए जाने वाले उल्लंघनों की गारंटी देने के लिए।


इजरायल की कार्रवाई

इस बीच, उत्तरी सीमा पर सैनिकों को संबोधित करते हुए, इज़राइल के चीफ ऑफ स्टाफ, लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने दावा किया कि इस सप्ताह देश के दंडात्मक हवाई हमले संभावित प्रवेश के लिए जमीन तैयार करने और हिज़्बुल्लाह को अपमानित करना जारी रखने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। इज़राइल का कहना है कि उसने हिज़्बुल्लाह के हथियारों और रॉकेट लॉन्चरों को निशाना बनाया। हाल के दिनों में इज़रायली सेना ने कहा है कि ज़मीनी आक्रमण की उसकी कोई तत्काल योजना नहीं है, लेकिन हलेवी की टिप्पणियाँ अब तक की सबसे मज़बूत थीं, जो यह संकेत देती हैं कि सैनिक आगे बढ़ सकते हैं। इज़रायल ने कहा है कि वह उत्तर में मिशन के लिए दो रिज़र्व ब्रिगेड सक्रिय करेगा - यह एक और संकेत है कि इज़रायल कठोर कार्रवाई की योजना बना रहा है।

लगातार बढ़ रहा तनाव

11 महीने पहले इजरायल पर हमास के आक्रमण के बाद से इज़रायल और हिज़्बुल्लाह के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। हिज़्बुल्लाह गाजा और हमास में फ़िलिस्तीनियों के साथ एकजुटता में उत्तरी इज़रायल में रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दाग रहा है। इज़रायल ने भी लगातार भारी हवाई हमलों और हिज़्बुल्लाह कमांडरों की लक्षित हत्या के साथ जवाब दिया है, और एक बड़े अभियान की धमकी दी है। इज़राइल ने अपने नागरिकों को उत्तर में अपने घरों में वापस लौटने के लिए हर संभव प्रयास करने की कसम खाई है, जबकि हिज़्बुल्लाह ने कहा है कि वह गाजा में युद्ध विराम होने तक अपने रॉकेट हमले जारी रखेगा, जो कि बहुत दूर की बात लगती है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ताजा इज़राइली हमलों में 72 लोग मारे गए, जिससे पिछले तीन दिनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 636 हो गई, जबकि 2,000 से अधिक लोग घायल हुए। लेबनान के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, मारे गए लोगों में कम से कम एक चौथाई महिलाएँ और बच्चे हैं।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story