×

Hamas Tunnel: आतंकी संगठन ने बना रखी थी 230 फुट गहरी सुरंग, सेना ने किया खुलासा

Hamas Tunnel: एक इजरायली रक्षा बल इकाई ने हमास आतंकवादी समूह की सबसे गहरी ज्ञात सुरंग का खुलासा किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 3 April 2022 11:47 AM GMT
Hamas Tunnel: आतंकी संगठन ने बना रखी थी 230 फुट गहरी सुरंग, सेना ने किया खुलासा
X

आतंकी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hamas Tunnel: आतंकी गतिविधियों और तस्करी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक 230 फुट गहरी सुरंग का खुलासा किया गया है। इस सुरंग का इस्तेमाल फलस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास (Hamas) इजरायल के क्षेत्र में घुसपैठ के लिए करता था। भूमिगत युद्ध में विशेषज्ञता वाली एक इजरायली रक्षा बल (Israel Defense Forces) इकाई ने हमास आतंकवादी समूह की सबसे गहरी ज्ञात सुरंग का खुलासा किया है।

सेना की याहलोम स्पेशल इकाई के सदस्यों ने कहा कि गाजा पट्टी के दक्षिणी भाग से सुरंग पृथ्वी की सतह से 70 मीटर (230 फीट) नीचे उतरती है। गाजा के साथ पूरी सीमा पर इजरायली सेना (Israel Army) ने भूमिगत गतिविधि का पता लगाने के लिए विशेष एंटी-टनल बैरियर (Special Anti-Tunnel Barrier) लगाए हैं। इन उपकरण की ये पहली सफलता थी जब अक्टूबर 2020 में सुरंग का पता लगाया गया। लेकिन इसका खुलासा अब किया गया है।

हमास ने सालों तक सुरंग पर किया काम

सैनिकों ने कहा कि हमास ने संभवत: वर्षों तक सुरंग पर काम किया था। चार साल के निर्माण के बाद एक साल पहले एंटी-टनल बैरियर पूरा हो गया था, जिसका अर्थ है कि दो परियोजनाएं एक ही समय में चल रही थीं। उस समय सुरंग की खोज की सूचना मिली थी, लेकिन अब पहली बार मीडिया ने भूमिगत मार्ग को देखा और इसकी खोज और आयामों के बारे में विवरण सुना।

याहलोम सैनिकों ने चैनल 12 को बताया कि इसकी खोज के तुरंत बाद उन्हें सुरंग में भेज दिया गया था।याहलोम के एक अधिकारी ने कहा, "यह सबसे गहरी हमास सुरंग है जिसे हमने खोजा है, और यह उनके लिए एक संपत्ति है।" याहलोम का अर्थ हिब्रू में "हीरा" होता है। अधिकारी ने कहा, "हमने उन्हें उनके काम के बीच में ही पकड़ लिया।"

इजराइल ने बैरियर के सामने महज चंद मीटर की दूरी पर सुरंग का पता लगाया। जब आईडीएफ ने सुरंग की खोज की तब वह निर्माणाधीन थी। पता लगने पर इजरायली क्षेत्र के अंदर प्रगति को रोक दिया गया, लेकिन गाजा की तरफ हमास का इरादा इजरायली समुदायों या सैन्य सुविधाओं पर हमला करने के लिए सुरंग को और आगे बढ़ाने का था।

लड़ाकों द्वारा किया जाना था सुरंग का इस्तेमाल

एक सैनिक ने कहा कि जब वह पहली बार अंदर गया, तो जमीन पर औजार पड़े थे और ऐसा प्रतीत होता था कि श्रमिक सरप्राइज हो गए थे और परियोजना से भाग गए थे। ये सुरंग कंक्रीट से बनी है, और एक व्यक्ति के कंधों से थोड़ी अधिक चौड़ी है। आराम करने, किसी और को गुजरने देने या उपकरण रखने के लिए मुख्य गलियारे के किनारे नुक्कड़ हैं। लेकिन भीतर वेंटिलेशन नहीं है जिससे वहां हवा गर्म, धूल भरी और दमघोंटू है।

इस सुरंग का इस्तेमाल हमास के एक्सपर्ट लड़ाकों द्वारा किया जाना था, जो हमले की तैयारी के लिए कई दिनों तक सुरंग में रह सकते थे। ये सुरंग सीमा के पास एक कूड़े के ढेर में समाप्त होती है।

गाजा से निकलने वाली आतंकवादी सुरंगों ने दक्षिणी इज़राइल को वर्षों से त्रस्त किया था और 2014 में गाजा आतंकवादी समूहों और इजरायली सैनिकों के बीच संघर्ष का एक केंद्रीय कारण था, जो सीमा पार सुरंगों को नष्ट करने के लिए गाज़ा पट्टी में पार हो गए थे। उस युद्ध के दौरान, जिसे ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एज कहा जाता है, इज़राइल ने 30 सुरंगों को नष्ट कर दिया था। युद्ध के बाद से 20 अन्य सुरंगें नष्ट की गईं हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story