×

Israeli Military Power: इजराइल की ताकत हैं ये हथियार, चला दिया तो दुश्मन का सफाया तय

Israeli Military Power: अपनी सैन्य ताकत के लिए जाना जाने वाला इजराइल पूरी दुनिया में अपनी सैन्य ताकत के लिए जाना जाता है। सैन्य ताकत इजराइल की पहचान है। चारों तरफ से इजराइल दुश्मनों से घिरा है उसके बावजूद यह पूरी तरह सुरक्षित है। इस देश पर रॉकेट हमलों का किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता है। इसका सबसे बड़ा कारण है इजराइल की खास तकनीक।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 8 Oct 2023 11:25 AM GMT
Israels military strength, Israeli Army, Israels dangerous weapons
X

इजराइल की सैन्य ताकत, इजरायल आर्मी, इजरायल के खतरनाक हथियार: Photo- Social Media

Israeli Military Power: हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया उसके बाद इजरायली आर्मी ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। इजरायल आर्मी हमास के आतंकियों को चुन-चुन कर निशाना बना रही है। इजरायल सरकार ने हमास के आतंकियों को चेतावनी दी कि इसका अंजाम बहुत ज्यादा ही बुरा होगा। पूरी दुनिया में इजराइल अपनी सैन्य मजबूती के लिए जाना जाता है। इजराइल को मजबूत और शक्तिशाली बनाते हैं उसके पास मौजूद तकनीक से युक्त हथियार। इन्हीं हथियारों में से एक है आयरन डोम, जिसे एक बार दुश्मन पर छोड़ दिया जाए तो दुश्मन का नामोनिशान मिटा सकता है। यहां पर आइए जानते हैं आयरन डोम कौन सा हथियार है और इसकी क्षमता क्या है?...

सुरक्षा कवच है इजरायल के लिए आयरन डोम-

अपनी सैन्य ताकत के लिए पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान रखने वाला इजरायल चारों ओर से दुश्मनों से घिरा है। इसके बावजूद वह पूरी तरह से सुरक्षित है। कोई देश इजरायल पर चाहे जितना भी राकेट दागे इजरायल पर इन हमलों का कोई असर या प्रभाव नहीं पड़ता है। इसका सबसे बड़ा कारण है उसकी खास तकनीक। इसकी वजह से इस देश पर रॉकेट या मिसाइल किसी का हमला बेअसर ही साबित होता है। इजराइल ने आयरन डोम नाम से एक डिफेंस सिस्टम तैयार किया है, जो दुश्मन देशों को तहस-नहस करने के लिए काफी है।

Photo- Social Media

क्या है आयरन डोम की ताकत-

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आयरन डोम को इजरायल के दक्षिणी इलाकों में लगाया गया है। अगर आयरन डोम के खासियत की बात करें तो करीब 70 किलोमीटर दूर से ही यह रॉकेट का पता लगा कर उसे बीच रास्ते में ही तहस-नहस कर सकता है। नवंबर 2012 में जब दुश्मन देशों ने इजरायल पर हमला शुरू किया था तब आयरन डोन ने 8 दिनों के भीतर ही 421 रॉकेट को मार गिराया था।

रॉकेट हो या मिसाइल को पहले ही कर देता है काम तमाम-

रिपोर्ट्स के अनुसार, जब भी कोई दुश्मन देश इजरायल पर हमला करने के लिए कोई रॉकेट या मिसाइल तैयार करता है और वो मिसाइल या रॉकेट इजरायल के बॉर्डर के 70 किमी के दायरे में आता है तो आयरन डोम डिफेंस सिस्टम ऑटोमेटिक एक्टिवेट हो जाता है और उसे हवा में ही मार गिराता है। यही खासियत है कि कोई पड़ोसी देश चाहकर भी इजराइल को नुकसान नहीं पहुंचा पाता है। अभी तक इस डिफेंस सिस्टम का कोई तोड़ भी किसी भी देश के पास नहीं है।

Photo- Social Media

बेहद शक्तिशाली हैं ये हथियार-

दुनिया में कई ऐसे शक्तिशाली देश हैं जिनके पास मॉडर्न फाइटर जेट हैं, लेकिन इजरायल के पास जो जेट है वह उनसे अलग है। इजरायल का जेट सबसे शानदार माना जाता है। इस जेट का नाम एफ16 आई है। इसमें आई का मतलब इजरायल है। इसे खास तौर पर दुश्मन देशों से लड़ने के लिए ही डिजाइन किया गया है। यह टेक्नोलॉजी दुनिया के किसी दूसरे देश के पास है ही नहीं।

दुश्मन को देख कर ही लगा सकता है निशाना-

इस फाइटर जेट में कई ऐसे खास हथियार पहले से ही रखे हुए रहते हैं। इसमें एक स्पेशल रडार सेट किया गया है। इसमें बैठने वाले लड़ाकों को खास तरह का हेलमेट दिया जाता है, जो दुश्मन को देखकर ही उस पर निशाना लगा सकता है। इस हेलमेट का नाम सूफा है। सोशल मीडिया पर इस जेट को दुश्मनों का फूफा कहा जाता है।

Photo- Social Media

इजराइल का यह ड्रोन मिटा देगा नामोनिशान-

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल के पास दुनिया का सबसे बेहतरीन मानव रहित ड्रोन है। यह ड्रोन कई सेंसर और मॉडर्न हथियारों से लैस है। बिना रुके यह ड्रोन 30 घंटे से भी अधिक समय तक हवा में रह सकता है। इजराइल के टैंक सेना की मजबूती हैं। इसमें लेजर वॉर्निंग सिस्टम लगा होता है। यह स्मोक स्क्रीन ग्रेनेड्स सिस्टम को सपोर्ट करता है। इसमें एमके 4 टैंक में 120 एमएम की स्मूथबोर गन लगाई गई है। एचईएटी और सैबोट राउंड के साथ-साथ एलएएचएटी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को बड़े ही आसानी से फायर कर सकता है। यही नहीं इजराइल के पास डर्बी मिसाइल भी है, जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल लड़ाकू विमानों में किया जाता है। यह हवा से हवा में मार करने वाली सबसे पावरफूल मिलाइलों में से एक है।

इजरायल पर हमास ने भले ही हमला कर दिया हो लेकिन अब इजरायल हमास के लिए काल बन जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story