Gaza War: फज्र नमाज़...गाजा के स्कूल पर इजरायल की एयर स्ट्राइक, 100 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत

Israeli Air Strike: इजराइल और गाजा के बीच जारी जंग के 10 महीने पूरे हो चुके हैं। इस दौरान अब तक दोनों देशों के बीच 41,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। अकेले गाजा में अब तक 40 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 Aug 2024 6:16 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2024 6:52 AM GMT)
Israeli Air Strike
X

Israeli Air Strike (सोशल मीडिया) 

Israeli Air Strike: इजरायल गाजा में लगातार बमबारी और एयर स्ट्राइक कर अपन दुश्मनों को मौते के घाट उतार रहा है। इस कड़ी में शनिवार को इजरायल ने गाजा पर फिर हवाई हमला किया है। यह हमला वहां स्थित एक स्कूल पर किया गया है, जिसमें 100 अधिक लोगों की मौत हुई है। इजरायल की एयर स्ट्राइक ऐसे समय हुई, जब लोग फज्र (सुबह) की नमाज अदा कर रहे थे। हालांकि इजरायल का दावा है कि उसने यह हमला हमास के कमांड सेंटर पर किया है। एयर स्ट्राइक से दर्जनों के अधिक फिलिस्तीनी घायल हुए हैं।

100 से अधिक की मौत, दर्जनों घायल

फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी WAFA के हवाले से रॉयटर्स ने बताया कि पूर्वी गाजा में विस्थापित लोगों के आवास वाले एक स्कूल को निशाना बनाकर इजरायली सेना एयर स्ट्राइक की है। इस हवाई हमले में 100 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हुई है, जबकि दर्जनों से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस हमले पर हमास ने दावा किया है कि इजरायली सेना उस समय लोगों को निशाना बनाया गया, जब वे फ्रज (सुबह) की नजाम अदा कर रहे थे। स्कूल में विस्थापित इजरायली रह रहे थे। इस हमले से काफी हताहातों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

अल-तबैइन स्कूल पर गिरे तीन रॉकेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल ने निशाना गाजा सिटी के अल- सहाबा इलाके के अल-तबैइन स्कूल को बनाया है, यहां पर फिलिस्तीनी शरणर्थी रह रहे थे और वह सुबह फज्र की नमाज पढ़ रहे थे। पहले इस हमले से यहां 40 लोगों की मौत की पुष्ठि हुई और दर्जनों लोग घायल हुए थे, बाद मौतों का आंकड़ा बढ़ गया और 100 के पार चला गया। मरने वालों में महिलाएं बच्चे और बुर्जुग शामिल हैं। स्थानीय लोगों को कहना है कि स्कूल पर एक के बाद एक तीन रॉकेट गिरे, इससे वहां आग लग गई।

हमला हमास ऑफिस पर किया गया, इजराइल का दावा

इस पर हमले पर इजराइली सेना का दावा है कि अल-तबीन स्कूल का इस्तेमाल हमास ऑफिस के तौर पर किया जा रहा था। उसमें हमास के कई आतंकी मौजूद थे। हमला आम नागरिकों पर नहीं किया गया है। वहीं, इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने कहा कि हमले से पहले नागरिकों को कम से कम नुकसान पहुंचे इसके लिए उन्होंने कई कदम उठाए थे। इलाके की हवाई निगरानी की गई थी। साथ ही वहां मौजूद इजराइल के इंटेलिजेंस सोर्स के जरिए भी जानकारी इकट्ठा की गई थी। यह आतंकी आम नागिकों को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे थे।

गाजा के स्कूलों पर पहले भी हो चुका हमला

पिछले साल दिसंबर में भी इजराइल ने गाजा के 2 स्कूलों पर एयरस्ट्राइक की थी। इसमें 50 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं सैकड़ों लोग घायल हुए थे। 7 अक्टूबर से लेकर अब तक इजराइल ने 430 बार UNRWA के परिसरों पर हमला किया है।

अब तक 41 हजार लोगों की हो मौत

बता दें कि इजराइल और गाजा के बीच जारी जंग के 10 महीने पूरे हो चुके हैं। इस दौरान अब तक दोनों देशों के बीच 41,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। अकेले गाजा में अब तक 40 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 16 हजार से अधिक बच्चे शामिल हैं। इससे पहले इजरायल ने दिसंबर में गाजा के 2 स्कूलों पर एयरस्ट्राइक की थी, जबकि 7 अक्टूबर 2023 से लेकर अब तक इजराइल UNRWA के परिसरों पर 430 बार पर हमला कर चुका है।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story