प्रधानमंत्री का इस्तीफा: देश में खड़ा हुआ सियासी संकट, राष्ट्रपति ने किया एलान

इटली में राजनीतिक संकट आ गया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इटली में जल्द ही नई सरकार बनने की संभावना है।

Published by Shivani Awasthi Published: January 26, 2021 | 6:36 pm
Italian Prime Minister Giuseppe Conte resigns amid coronavirus crisis President Announce

लखनऊ: कोरोना संकट के बीच इटली में राजनीतिक संकट आ गया है। मंगलवार को इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस कदम के बाद इटली में जल्द ही नई सरकार बनने की संभावना जताई जा रही है। फ़िलहाल राष्ट्रपति ने पीएम ग्यूसेप कोंते के इस्तीफे की घोषणा कर दी है।

इटली के पीएम ने दिया इस्तीफा

दरअसल, पिछले कुछ दिनों में विपक्षी इटली की सरकार गिराने में लगे हुए थे। बीते हफ्ते ही प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने इटली सीनेट में विश्वासमत जीतकर अपनी सरकार को बचाया था। विश्वासमत जीतने में उन्हें गठबंधन का भरपूर सहयोग मिला था। कोंते के पक्ष में 140 वोट पड़े थे और 16 सांसद सीनेट में गैर हाजिर रहे। उस समय कोंते के पक्ष में वोट डालने वालों में पूर्व प्रधानमंत्री सिलवियो बर्लुस्कोनी के नेतृत्व वाली मध्य-दक्षिणपंथी विचारधारा की पार्टी के दो बागी सांसद भी शामिल थे।

ये भी पढ़ेंः अमेरिकी प्रेसिडेंट से ज्यादा तनख्वाह इस वैज्ञानिक की, जानें कौन है ये शख्स

इटली में सियासी संकट

लेकिन आज अचानक ग्यूसेप कोंते ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया। ग्यूसेप कोंते के इस कदम से इटली में सियासी संकट खड़ा हो गया है।उनके इस्तीफे के बाद नई सरकार बनाये जाने की संभावना है।

पिछले हफ्ते ग्यूसेप कोंते को मिला था सीनेट में विश्वासमत

गौरतलब है कि पिछले एक साल में कोरोना महामारी के कारण इटली में आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। मंदी का दौर आ गया, जिससे उबरने के लिए प्रधानमंत्री को बहुमत की जरूरत पड़ी, इस कारण उन्होंने सांसदों से उनकी पार्टी में शामिल होने का आग्रह करते हुए उनकी अल्पसंख्यक सरकार में शामिल होने के लिए कहा था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App