इटली में शुरू हुआ G-7 शिखर सम्मेलन, सुरक्षा में 10 हजार सैन्य कर्मी तैनात

इटली में शुक्रवार (26 मई) से दो दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन शुरू हो गया। यह सम्मेलन सुरक्षा और विकास से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित होगा। समाचार एजेंसी 'एफे' के अनुसार, ताओरमिना में आयोजित इस शिखर बैठक में भाग लेने वालों में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ ही इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटीलोनी, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे शामिल हैं।

priyankajoshi
Published on: 26 May 2017 1:05 PM GMT
इटली में शुरू हुआ G-7 शिखर सम्मेलन, सुरक्षा में 10 हजार सैन्य कर्मी तैनात
X

रोम : इटली में शुक्रवार (26 मई) से दो दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन शुरू हो गया है। यह सम्मेलन सुरक्षा और विकास से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित होगा। समाचार एजेंसी 'एफे' के अनुसार, ताओरमिना में आयोजित इस शिखर बैठक में भाग लेने वालों में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ ही इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटीलोनी, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे शामिल हैं।

ताओरमिना थिएटर में आयोजन

-यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लॉड जंकर और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क शिखर बैठक में यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे।

-शिखर सम्मेलन को प्रतिष्ठित ताओरमिना थिएटर में आयोजित किया जा रहा है।

-उद्घाटन समारोह के बाद सभी नेता जी-7 स्मारक तस्वीर खिंचवाएंगे।

-इसके बाद सभी नेता शाम को मिलान के ला स्काला फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा द्वारा थिएटर में एक संगीत समारोह में शामिल होंगे।

-इसके बाद इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मत्तेरेला के साथ रात्रि भोज करेंगे।

कड़ी सुरक्षा

-आयनियन तट और एटना ज्वालामुखी के बीच स्थित ताओरमिना शहर में शिखर सम्मेलन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

-सड़कों पर सुरक्षा के लिए लगभग 10,000 सैन्य कर्मी तैनात किए गए हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story