×

वर्ल्‍ड बैंक : प्रेसीडेंट के लिए इवांका ने दिया इंद्रा नूई का नाम

वर्ल्‍ड बैंक अध्यक्ष जिम योंग किम फरवरी में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। नए अध्यक्ष के नाम पर ट्रंप प्रशासन मंथन कर रहा है। चुने गए नामों में एक नाम पेप्‍सीको की पूर्व सीईओ इंद्रा का भी है। भारतवंशी नूई यदि अध्यक्ष बना जाती हैं तो ये भारत के लिए एतिहासिक पल होगा।

Rishi
Published on: 16 Jan 2019 10:28 AM GMT
वर्ल्‍ड बैंक : प्रेसीडेंट के लिए इवांका ने दिया इंद्रा नूई का नाम
X

वॉशिंगटन : वर्ल्‍ड बैंक अध्यक्ष जिम योंग किम फरवरी में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। नए अध्यक्ष के नाम पर ट्रंप प्रशासन मंथन कर रहा है। चुने गए नामों में एक नाम पेप्‍सीको की पूर्व सीईओ इंद्रा का भी है। भारतवंशी नूई यदि अध्यक्ष बना जाती हैं तो ये भारत के लिए एतिहासिक पल होगा।

आपको बता दें, अध्यक्ष पद की रेस में रहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ने नूई के नाम का प्रस्‍ताव दिया गया है। फिलहाल नामों पर चर्चा अभी आरंभिक दौर में है जब कुछ नाम तय हो जाएंगे तब उन्हें राष्‍ट्रपति के पास भेजा जाएगा और ट्रंप उनमें से किसी एक नाम पर अपनी रजामंदी देंगे, यहां ये जान लेना आवश्यक है कि बैंक का बोर्ड भी नाम पर अपनी सहमती देगा तभी अगला अध्यक्ष पद संभाल सकता है।

ये भी देखें :विश्‍व बैंक की रिपोर्ट पर भड़के PM मोदी, सचिवों को दिया एक महीने का वक्त

किम के उत्‍तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया अमेरिका के वित्‍त मंत्री स्‍टीवन म्‍यूशिन, कार्यवाहक चीफ ऑफ स्‍टाफ मिक मुलवाने और इवांका ट्रंप की निगरानी में हो रही है।

ट्रंप की आलोचक नूई

साल 2016 में जब ट्रंप ने चुनाव जीता था तो नूई ने कहा, हमारी इम्पलाइज रो रहे हैं और जो सवाल वे पूछ रहे हैं वे खासतौर पर उन लोगों की तरफ से आ रहे हैं जो अश्‍वेत हैं और वे पूछ रहे हैं कि क्‍या हम सुरक्षित हैं? महिलाएं पूछ रही हैं क्‍या हम सुरक्षित हैं और एलजीबीटी के लोग अपनी सुरक्षा के बारे में सवाल कर रहे हैं।

ये भी देखें :इवांका ट्रंप का दक्षिण कोरियाई दौरा समाप्त, बोलीं- यहां जल्द ही लौटूंगी

इवांका ने भले ही नुई का नाम आगे बढ़ाया हो, लेकिन नुई को करीब से जानने वाले कहते हैं कि इस बात की कम ही उम्मीद है कि नुई इस पद के लिए अपनी हामी भरेंगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story