×

विश्व बैंक की अध्यक्ष बन सकती है इस देश के राष्ट्रपति की बेटी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप विश्व बैंक की अगली अध्यक्ष बन सकती हैं, क्योंकि इवांका का नाम विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए रेस में है। ट्रंप की बेटी अभी व्हाइट हाउस की सलाहकार हैं और वह मौजूदा अध्यक्ष जिम यॉन्ग किम की जगह ले सकती हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 12 Jan 2019 1:09 PM GMT
विश्व बैंक की अध्यक्ष बन सकती है इस देश के राष्ट्रपति की बेटी
X

न्यूयार्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप विश्व बैंक की अगली अध्यक्ष बन सकती हैं, क्योंकि इवांका का नाम विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए रेस में है। ट्रंप की बेटी अभी व्हाइट हाउस की सलाहकार हैं और वह मौजूदा अध्यक्ष जिम यॉन्ग किम की जगह ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें.....राज्यपाल ने स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि

रेस में निक्की हेली भी नाम

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस रेस में इवांका के अलावा अन्य संभावित उम्मीदवारों में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत निक्की हेली का नाम भी शामिल है। गुरुवार को विश्व बैंक बोर्ड ने कहा कि अगले महीने की शुरुआत से नए लीडर के लिए नॉमिनेशन स्वीकार किए जाएंगे। बोर्ड ने कहा कि मध्य अप्रैल तक नए अध्यक्ष को नियुक्त कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें.....मैं मानता हूं सरकार ने 5 साल में ये महत्वपूर्ण काम किया है: सवर्ण आरक्षण पर बोले राज्यपाल

पहले अमेरिकी नॉमिनी थे किम

मौजूदा अध्यक्ष किम पहले अमेरिकी नॉमिनी थे जिन्हें 2012 में विश्व बैंक के प्रेसिडेंट के लिए चुनाव लड़ा था। बैंक के बोर्ड ने कहा है कि सिलेक्शन प्रोसेस 'ओपन, मेरिट-बेस्ड और ट्रांसपेरेंट' होगा। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि नॉन-अमरीकी उम्मीदवार को दरकिनार न किया जाए।

यह भी पढ़ें.....अमेठी रेलवे स्टेशन पर शार्ट सर्किट से लगी आग, टिकट बुकिंग का कार्य बाधित

गौरतलब है कि विश्व बैंक के प्रेसिडेंट जिम यॉन्ग किम ने सोमवार को ऐलान किया कि वह जनवरी के आखिर में इस्तीफा दे देंगे। किम जलवायु परिवर्तन पर ट्रंप प्रशासन की नीति से नाखुश हैं। कार्यकाल समाप्ति के तीन वर्ष पहले किम का पद छोड़ना ट्रंप ऐडमिनिस्ट्रेशन और अन्य देशों के बीच कटु संघर्ष को हवा दे सकता है। बाकी देश विश्व बैंक पर अमेरिकी दबदबे की शिकायत करते रहते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story