×

Jack Ma: अलीबाबा फाउंडर जैक मा की हुई घर वापसी, चीन में आयोजित एक कार्यक्रम में दिखे

Jack Ma: जैक मा को चीनी शहर हांगझोऊ में स्थित एक स्कूल के कार्यक्रम में स्पॉट किया गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 March 2023 3:12 PM GMT
Jack Ma: अलीबाबा फाउंडर जैक मा की हुई घर वापसी, चीन में आयोजित एक कार्यक्रम में दिखे
X
alibaba founder Jack Ma (photo: social media )

Jack Ma: दुनिया के सबसे रईस कारोबारियों में शुमार रहे अलीबाब फाउंडर जैक मा की आखिरकार घर वापसी हो गई है। मा लंबे समय बाद अपने गृह देश चीन में देखे हैं, जहां से कुछ सालों पहले अचानक वे गायब हो गए थे। उनके खिलाफ तरह-तरह की अफवाहें मीडिया में चल रही थीं। जैक मा को चीनी शहर हांगझोऊ में स्थित एक स्कूल के कार्यक्रम में स्पॉट किया गया।

चीनी अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, अरबपति कारोबारी एक लंबा समय देश से बाहर बिताने के बाद चीन लौट आए हैं। वो कुछ समय के लिए हांगकांग गए हुए थे, जहां वे अपने दोस्तों से मिले और इंटरनेशनल आर्ट फेयर का भी दौरा किया। बता दें कि इस अखबार का मालिकाना हक जैक मा के पास ही है।

स्कूल के कार्यक्रम में शामिल हुए

एंट ग्रुप के संस्थापक जैक मा ने हांगझोऊ स्थित यंगू स्कूल में शिक्षकों और छात्रों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने शिक्षा और चैटजीपीटी टेक्नोलॉजी के ऊपर चर्चा की। सोमवार को मा जिस यंगू स्कूल में पहुंचे थे, उसे 2017 में अलीबाबा के फाउंडरों द्वारा ही फंड दिया गया था। इस स्कूल में किंडरगार्टन से लेकर 10वीं तक की पढाई होती है।

अलीबाबा के शेयरों में आई तेजी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंबे समय बाद जैक मा के चीन में सावर्जनिक रूप से दिखने के बाद अलीबाबा के शेयरों में उछाल दर्ज किया गया है। अलीबाबा के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। मा ने 2019 में अपने 55वें जन्मदिन के मौके पर अलीबाबा के अध्यक्ष पद से रिटायरमेंट ले लिया था। इस साल जनवरी में उन्होंन चीन की जायंट टेक कंपनी एंट ग्रुप को भी छोड़ दिया था।

2020 में हो गए थे गायब

अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने साल 2020 में शंघाई में एक कार्य़क्रम के दौरान देश की आर्थिक और वित्तीय नीति की जमकर आलोचना की थी। मा तब तक चीन के साथ-साथ दुनियाभर में एक सक्सेसफुल उद्योगपति के रूप में काफी पॉपुलर हो चुके थे। निरकुंश शी जिनपिंग सरकार को उनकी आलोचना रास नहीं आई और उनकी कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू हो गई। इसके बाद वह गायब हो गए थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story