×

चीनी अरबपति जैक मा हुए लापता, राष्ट्रपति शी जिंनपिंग से लिया था पंगा

बीते अक्टूबर में जैक मा ने चीन के सरकारी बैंकों पर 'सूदखोर सेठों' का आरोप लगाया था और कहा कि वो सिर्फ उन्हीं को लोन देते हैं जो बदले में कुछ गिरवी रखें।

Chitra Singh
Published on: 4 Jan 2021 7:00 AM GMT
चीनी अरबपति जैक मा हुए लापता, राष्ट्रपति शी जिंनपिंग से लिया था पंगा
X
चीनी अरबपति जैक मा हुए लापता, राष्ट्रपति शी जिंनपिंग से लिया था पंगा

बीजिंग: चीन की मशहूर कंपनी अलीबाबा और एशिया के तीसरे सबसे बड़े अरबपति जैक मा को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पंगा लेना मंहगा पड़ गया है। बता दें कि अलीबाबा के मालिक जैक मा करीब 2 माह से लापता हैं। वह कई दिनों से किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नज़र नहीं आए रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति की नाराजगी के बाद से ही वह नजर नहीं आ रहे है। जैक मा के अचानक लापता होने के कारण कई तरह के संदेह जारिह किए जा रहे हैं।

जैक ने लगाया 'सूदखोर सेठों' का आरोप

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा चीन के कई सार्वजनिक प्रोग्रामों में बतौर वक्ता उपस्थित रहा करते हैं। इतना ही नहीं, वह अपने प्रोग्राम के जरिए युवाओं को मोटिवेशनल स्पीच भी दिया करते है, जिसके लिए वह युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं। बता दें कि बीते अक्टूबर में जैक मा ने चीन के सरकारी बैंकों पर 'सूदखोर सेठों' का आरोप लगाया था और कहा कि वो सिर्फ उन्हीं को लोन देते हैं जो बदले में कुछ गिरवी रखें। इसके अलावा जैक मा ने चीनी बैकिंग सिस्टम की आलोचना करते हुए उसे पुराना और घिसा-पिटा करार दिया था, जिसके बाद वे आलोचनाओं के घेरे में आ गए थे।



जिनपिंग ने दिया Ant Group को हटाने का आदेश

ख़बरों की माने तो जैक मा के इस तरह के राय पर सरकारी अधिकारियों और कम्युनिस्ट पार्टी ने कड़ी आपत्ति दर्ज की थी। इसी के बाद दुनिया की सबसे बड़ी 37 बिलियन डॉलर की Ant Group की Initial Public Offering (IPO) को भी हटा दिया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, जैक मा के एंट ग्रुप के आईपीओ को रद करने का आदेश सीधा चीनी राष्ट्रेपति शी जिनपिंग की ओर से आया था। वहीं, इसके बाद क्रिसमस की पूर्व संध्याे पर जैक मा से कहा गया कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं, जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच की प्रक्रिया को पूरा नहीं कर लिया जाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story