×

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने पद से दिया इस्तीफा

aman
By aman
Published on: 15 Feb 2018 4:21 AM GMT
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने पद से दिया इस्तीफा
X
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने पद से दिया इस्तीफा

प्रिटोरिया: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने बुधवार को आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे ही दिया। जैकब जुमा पर बीते कुछ समय से अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस यानि एएनसी की तरफ से पद छोड़ने का दबाव बढ़ता जा रहा था। इसके अलावा जुमा पर लम्बे समय से भ्रष्टाचार और घोटालों के आरोप लग रहे थे।

देश के नाम अपने 30 मिनट के संबोधन में जैकब जुमा ने एएनसी के रवैये से असहमति जताई। जुमा बोले, 'दिसंबर में हुए चुनावों में सिरिल रमफोसा के पार्टी अध्यक्ष चुने जाने के बाद उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने के लिए एएनसी ने गलत रुख अपनाया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति का पद छोड़ने की घोषणा की। हालांकि, सत्ताधारी पार्टी का कहना था कि गुरुवार (15 फरवरी) को होने वाली बैठक में मतदान के जरिए जैकब जुमा को राष्ट्रपति पद से हटा दिया जाता।

बता दें, कि अफ्रीका में गुप्ता परिवार के आलीशान ठिकानों पर बुधवार को पुलिस का छापा पड़ा था। उसके चंद घंटों बाद ही जुमा ने अपने पद से इस्तीफा दिया। जुमा के इस्तीफे और इस छापे को भी जोड़कर देखा जा रहा है। गौरतलब है, कि भारतीय मूल का गुप्ता परिवार मूलतः यूपी के सहारनपुर का रहने वाला है। जैकब जुमा के साथ इनकी साझेदारी हमेशा विवादों में रही है। माना जाता है कि जुमा के शासनकाल में गुप्ता परिवार ने उनके पॉवर का इस्तेमाल कर खूब धन बनाए। लेकिन जुमा के जाते ही उनपर भी शिकंजा कसा जाने लगा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story