×

Ram Mandir: पेरिस से सिडनी तक जय श्री राम! कोने कोने में उत्सव, जानिये कहां क्या प्रोग्राम

Ram Mandir: पेरिस में राम रथ यात्रा का आयोजन करके और बड़े पैमाने पर उत्सव मनाकर अयोध्या में श्री राम मंदिर उद्घाटन के ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण अवसर में शामिल होंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Jan 2024 7:12 AM GMT
Ram Mandir Pran Pratishtha
X

Ram Mandir Pran Pratishtha (Photo: Social Media)

Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम मंदिर के उद्घाटन का ऐतिहासिक क्षण एक वैश्विक कार्यक्रम में बदल गया है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में समूह, व्यक्ति, समाज अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। वाशिंगटन डीसी से लेकर पेरिस से लेकर सिडनी तक, 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को चिह्नित करने के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। ये कार्यक्रम या तो विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं या हिंदू प्रवासी ग्रुपों द्वारा किए जा रहे हैं।

विहिप में अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रभारी व संयुक्त महासचिव स्वामी विज्ञानानंद ने कहा कि विहिप का 60 से अधिक देशों में सीधा संपर्क है और उसने वहां हिंदू समुदाय संगठनों के साथ कार्यक्रमों की योजना बनाई है। इन कार्यक्रमों में कार रैलियां, रथयात्रा या प्रभात फेरी शामिल हैं। अयोध्या में अभिषेक समारोह को विभिन्न देशों के मंदिरों में लाइव-स्ट्रीम भी किया जाएगा।

पेरिस में राम रथ यात्रा

फ्रांस की राजधानी पेरिस में, शहर के उत्तरी भाग में स्थित प्लेस डे ला कैपेल से प्रतिष्ठित एफिल टॉवर तक राम रथ यात्रा निकाली जाएगी। एफिल टॉवर पर श्री राम धुन का जाप, भक्ति गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रसाद वितरण भी होगा। वह रथयात्रा एक पूजा और एक विश्वकल्याण यज्ञ के बाद शुरू होगी और ले रिपब्लिक, मुसी डे लौवर और आर्क डी ट्रायम्फ जैसे उल्लेखनीय पेरिस के स्थलों से होकर गुजरेगी। यात्रा के विवरण के बारे में विस्तार से बताते हुए कार्यक्रम के आयोजक अविनाश मिश्रा ने एक्स पर पोस्ट किया - फ्रांस में रहने वाले हम भारतीय पूरे पेरिस में राम रथ यात्रा का आयोजन करके और बड़े पैमाने पर उत्सव मनाकर अयोध्या में श्री राम मंदिर उद्घाटन के ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण अवसर में शामिल होंगे।



अमेरिका में कार रैली

हिंदू अमेरिकी समुदाय के सदस्यों ने हाल ही में टेक्सास के ह्यूस्टन में एक विशाल कार रैली का आयोजन किया। रास्ते में 11 मंदिरों में रुककर उन्होंने भजन गाए और 'जय श्री राम' के नारे लगाए। भगवा बैनर लेकर, लगभग 500 उत्साही लोगों ने राम मंदिर की फोटो, भारतीय तिरंगे और अमेरिकी ध्वज थामे हुए दूरी तय की। बाइक पर आठ पुलिस अधिकारियों के साथ 216 कारों ने 3 मील लंबी लाइन बनाई। अमेरिका भर के मंदिर राम मंदिर के भव्य उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए सप्ताह भर चलने वाले समारोहों का आयोजन करेंगे।अभिषेक समारोह को न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर में भी लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा।



ऑस्ट्रेलिया में आयोजन

ऑस्ट्रेलिया में पश्चिमी सिडनी के पररामट्टा पार्क और मेलबर्न के किंग्सले पार्क में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के अन्य शहर जहां वीएचपी हिंदू समुदायों के साथ कार्यक्रम आयोजित करेगी, उनमें ब्रिस्बेन, पर्थ, एडिलेड और न्यू साउथ वेल्स शामिल हैं।लगभग 25 से 50 संगठन ऑस्ट्रेलिया में सामूहिक रूप से कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

अफ्रीका की बात करें तो विहिप केन्या, तंजानिया, युगांडा, मॉरीशस, घाना, नाइजीरिया और मोजाम्बिक में कार रैली और अन्य कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। बकिंघम, बैंकॉक, सिंगापुर, कुआलालंपुर, जकार्ता और बाली में भी इसी तरह के आयोजनों की योजना बनाई गई है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story