×

इसे कहते हैं नैतिकता! जापानी रक्षा मंत्री टोमोमी का इस्तीफा

Rishi
Published on: 28 July 2017 11:14 AM GMT
इसे कहते हैं नैतिकता! जापानी रक्षा मंत्री टोमोमी का इस्तीफा
X

टोक्यो : जापान की रक्षा मंत्री टोमोमी इनाडा ने दक्षिण सूडान में सेल्फ डिफेंस फोर्सेज (एसडीएफ) से संबंधित आंकड़ों को छिपाने के मामले में शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रक्षा मंत्री का इस्तीफा मंजूर कर लिया और तीन अगस्त तक के लिए विदेश मंत्री फुमियो किशिदा को रक्षा मंत्रालय का प्रभार सौंप दिया है। सरकार की लोकप्रियता में आई कमी को लेकर आगामी तीन अगस्त को मंत्रिमंडल में फेरबदल की घोषणा की योजना है।

ये भी देखें:शिवराज के लिए एक और परीक्षा: मेधा का उपवास नर्मदा तट पर दूसरे दिन भी जारी

इनाडा ने कहा कि उन्होंने इस्तीफे का फैसला किया, क्योंकि उन्होंने महसूस किया है कि मामले के लिए वही जिम्मेदार हैं, जबकि एक अंतरिम कमेटी ने स्पष्ट कर दिया है कि मामले में उनकी कोई भूमिका नहीं है।

इनाडा का इस्तीफा रक्षा मंत्रालय द्वारा संदिग्ध कदाचार की आंतरिक जांच का परिणाम जारी करने के साथ आया है।

दस्तावेजों में दक्षिणी सूडान में बिगड़ते सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी है।

यह विवाद दिसंबर 2016 का है, जब मंत्री ने दस्तावेजों के सिलसिले में एक सूचना का खुलासा करने के अनुरोध को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि उसे डिलीट कर दिया गया है। दस्तावेजों में जीएसडीएफ की दक्षिणी सूडान में जुलाई 2016 की गतिविधियों का उल्लेख था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story