×

भारत की सख्ती का असर, पाक में मसूद समेत 5100 आतंकियों के बैंक खाते सीज

By
Published on: 24 Oct 2016 8:39 PM GMT
भारत की सख्ती का असर, पाक में मसूद समेत 5100 आतंकियों के बैंक खाते सीज
X

इस्लामाबादः आतंकवाद पर भारत के सख्त तेवरों का नतीजा पाकिस्तान में दिखने लगा है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर समेत 5100 आतंकियों के बैंक खाते सीज कर दिए हैं। इन खातों में करीब 40 करोड़ पाकिस्तानी रुपए जमा हैं।

सरकार ने करवाए खाते सीज

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के एक अफसर ने कहा कि मसूद अजहर समेत आतंकियों के खाते सीज करने का आग्रह पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने किया था। गृह मंत्रालय ने बैंकों को तीन अलग-अलग लिस्ट में आतंकियों के नाम भेजे थे। इनमें से 1200 आतंकियों के नाम ए श्रेणी में थे। इसी ए श्रेणी में मसूद अजहर का भी नाम था। बता दें कि पठानकोट एयरबेस पर हमले के बाद से ही मसूद अजहर को पाकिस्तान ने सुरक्षा के लिए कस्टडी में रखा है।

कहां-कहां के हैं आतंकी?

सूत्रों के मुताबिक जिन आतंकियों के बैंक खाते सीज हुए हैं, उनमें से 3078 खैबर पख्तूनख्वा और फाटा के हैं। 1443 आतंकी पंजाब प्रांत, 226 सिंध प्रांत, 193 बलूचिस्तान, 106 गिलगित-बाल्टीस्तान और 27 राजधानी इस्लामाबाद के हैं। 26 अन्य पाक अधिकृत कश्मीर के हैं।

कई बड़े आतंकियों के हैं नाम

जिन आतंकियों के खाते सीज हुए हैं, उनमें कई बड़े नाम भी हैं। इनमें इस्लामाबाद की लाल मस्जिद का मौलाना अजीज, अहले सुन्नत वल जमात नेता मौलवी अहमद लुधियानवी और औरंगजेब फारूकी, अल कायदा का मतिउर्र रहमान, तहरीक-ए-तालिबान का मंसूर उर्फ इब्राहिम और लश्कर-ए-झांगवी का कारी अहसान उर्फ उस्ताद हुजैफा और रमजान मेंगल का नाम शामिल है।

Next Story