नीलाम होगी जॉब्स की जॉब एप्लिकेशन, 50 हजार डॉलर मिलने की उम्मीद

एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स की एक जॉब एप्लिकेशन नीलामी के लिए रखी गई है। साल 1973 के इस आवेदन पत्र के जरिए 50 हजार डॉलर हासिल होने की उम्मीद है। अपनी कंपनी की शुरुआत के तीन साल पहले स्टीव जॉब्स ने ये आवेदन पत्र भरा था। उन्होंने सवालों के जो जवाब दिए उनमें स्पेलिंग की ढेरों गलतियां हैं। एक पन्ने का ये दस्तावेज तकनीक के क्षेत्र के प्रति जॉब्स के रुझान की झलक देता है।

अपनी खास खूबियों के तौर पर उन्होंने ‘इलेक्ट्रॉनिक्स टेक या फिर डिजायन इंजीनियर’ लिखा था। इस आवेदन के जरिए जॉब्स को नौकरी मिली या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने अपना नाम स्टीवन जॉब्स लिखा था और पता रीड कॉलेज बताया था। पोर्टलैंड के इस कॉलेज में उन्होंने कुछ वक्त पढ़ाई की थी।

ड्राइविंग लाइसेंस होने से जुड़े सवाल का जवाब उन्होंने ‘हां’ लिखकर दिया था लेकिन कार रखने से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने लिखा ‘संभव है लेकिन दावेदारी नहीं है।’ दुनिया को आई फोन देने वाले जॉब्स ने फोन के कॉलम लिखा ‘नहीं है।’ यह नीलामी 8 से 15 मार्च तक बोस्टन में होगी। जॉब्स का साल 2011 में 56 साल की उमर में निधन हो गया था। वो कैंसर से पीडि़त थे।

नीलामी में रखा गया बाकी सामान

  • 2001 जॉब्स के हस्ताक्षर वाला स्पाइरल बाउंड टेक्निकल मैनुअल : कीमत-25 हजार डॉलर।
  • 2008 की जॉब्स की हस्ताक्षरित एक अखबार की कतरन जिस पर जॉब्स की तस्वीर है और हेडिंग है ‘नए, तेज फोन की बिक्री 199 डॉलर में।’ कीमत- 15 हजार डॉलर।
  • जॉन लेनन और योको ओनो की साल 1977 में टोक्यो में ली गई हस्ताक्षरित तस्वीर।
  • 1976 बॉब मार्ली और द वेलर्स का हस्ताक्षरित पोस्टर – कीमत- 15 हजार डॉलर।
  • 1969 जिमी हेंड्रिक्स के टोरंटो में गिरफार होने के बाद का फिंगरप्रिंट कार्ड-कीमत- 15 हजार।
  • ब्रिटिश गायिका एमी वाइनहाउस का अपने पति को लिखा प्रेम पत्र – कीमत-4 हजार डॉलर।