×

US Broadband Internet: पूरे अमेरिका को ऑनलाइन के लिए 65 अरब डॉलर की योजना शुरू, गरीबों को मुफ्त इंटरनेट

US Broadband Internet: जो बिडेन प्रशासन ने 2030 तक अमेरिका में सभी के लिए सस्ती और विश्वसनीय हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट पहुंच उपलब्ध कराने के लिए 45 अरब डॉलर की परियोजना शुरू कर दी है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2022 6:15 AM GMT
broadband internet
X

ब्रॉडबैंड इंटरनेट (फोटो-सोशल मीडिया)

 

Broadband Internet: अमेरिका में जो बिडेन प्रशासन ने 2030 तक अमेरिका में सभी के लिए सस्ती और विश्वसनीय हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट पहुंच उपलब्ध कराने के लिए 45 अरब डॉलर की परियोजना शुरू कर दी है। 1 ट्रिलियन डॉलर के बाइपार्टिसन इन्फ्रास्ट्रक्चर लॉ में इंटरनेट फॉर ऑल ब्रॉडबैंड के लिए 65 अरब डॉलर की फंडिंग रखी गई है। अब अमेरिका के राज्य और अन्य संस्थाएं सभी कार्यक्रमों के लिए वित्त पोषण के लिए आवेदन कर सकती हैं।

वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने कहा है कि - 21 वीं सदी में यदि आपके पास विश्वसनीय, सस्ती हाई-स्पीड इंटरनेट(High Speed Internet) तक पहुंच नहीं है तो आप अर्थव्यवस्था में भाग नहीं ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि देश भर के अमेरिकियों को अब हाई-स्पीड इंटरनेट(High Speed Internet) एक्सेस की कमी से पीछे नहीं रखा जाएगा। हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि प्रत्येक अमेरिकी के पास ऐसी तकनीकों तक पहुंच होगी जो उन्हें कक्षा में भाग लेने, एक छोटा व्यवसाय शुरू करने, अपने डॉक्टर से मिलने और आधुनिक अर्थव्यवस्था में भाग लेने की अनुमति देती है।

अफोर्डेबल कनेक्टिविटी प्रोग्राम का उद्देश्य

अमेरिकी राज्य अपने यहां फ़ाइबर-ऑप्टिक केबल (fiber-optic cable) स्थापित करने के लिए फ़ंडिंग का उपयोग कर सकते हैं, अधिक वाई-फाई नेटवर्क लगा सकते हैं या कुछ लोगों को मुफ्त ब्रॉडबैंड इंटरनेट की पेशकश भी कर सकते हैं।

कार्यक्रम का शुभारंभ इस सप्ताह की शुरुआत में इन रिपोर्ट्स के बीच हुआ कि बिडेन प्रशासन ने कम आय वाले परिवारों को सब्सिडी वाली इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए 20 प्रदाताओं के साथ मिलकर काम किया है।

अधिकांश इंटरनेट फॉर ऑल फंडिंग ब्रॉडबैंड इक्विटी, एक्सेस एंड डिप्लॉयमेंट (बीईएडी) प्रोग्राम से उपलब्ध होगी। राज्यों और अन्य क्षेत्रों को योजना निधि के लिए आशय पत्र और बजट दाखिल करने की आवश्यकता होगी।

फिर उन्हें पंचवर्षीय योजना तैयार करने में मदद करने के लिए 5 मिलियन डॉलर की योजना निधि प्राप्त होगी, जिसमें यह विस्तार से बताया जाएगा कि वे सभी निवासियों को व्यापक इंटरनेट एक्सेस कैसे प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रत्येक राज्य को 42.5 अरब डॉलर कोष से कम से कम 100 मिलियन डॉलर प्राप्त होंगे। उसके बाद, ब्रॉडबैंड कवरेज के आधार पर धन आवंटन का निर्णय लिया जाएगा।

योग्य परिवारों को मुफ्त इंटरनेट

इंफ्रास्ट्रक्चर कानून के तहत स्थापित बिडेन के अफोर्डेबल कनेक्टिविटी प्रोग्राम का उद्देश्य कम आय वाले लाखों परिवारों को 30 डॉलर प्रतिमाह से कम में इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराना है। व्हाइट हाउस के अनुसार इसी सप्ताह बिडेन और उपराष्ट्रपति हैरिस ने 20 अग्रणी इंटरनेट प्रदाताओं से हाथ मिलाने की घोषणा की, जो सीमित इंटरनेट वाले अमेरिकी परिवारों को 30 डॉलर से कम में उच्च - गुणवत्ता वाली इंटरनेट सेवा प्रदान करेंगे।

इन इंटरनेट प्रदाताओं में एटी एंड टी, कॉमकास्ट, वेरिज़ोन और उत्तरी कैरोलिना के कोमोरियम शामिल हैं जो देश की 80 फीसदी आबादी को कवर करने वाले क्षेत्रों में सेवा प्रदान करते हैं।संघीय सरकार के 20 भागीदार अफोर्डेबल कनेक्टिविटी के लिए योग्य परिवारों को मुफ्त इंटरनेट भी देंगे।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा है कि हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा अब एक लक्जरी नहीं है - यह एक आवश्यकता है।लेकिन बहुत से परिवार लागत के कारण हाई-स्पीड इंटरनेट से वंचित हैं या उन्हें मासिक इंटरनेट सेवा भुगतान करने के लिए अन्य आवश्यक चीजों में कटौती करनी पड़ती है। हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा की लागत सहित कीमतें कम करना राष्ट्रपति बिडेन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story