×

Johnson & Johnson: अब जॉनसन एंड जॉनसन दो कंपनियों में बंट जाएगी, जानिए क्या है पूरा मामला

Johnson & Johnson: जॉनसन एंड जॉनसन जैसी बड़ी कंपनियों के विभाजन का फैसला यह रेखांकित करता है कि विश्व स्तर की बड़ी कंपनियां भी सरलीकरण के दबाव से जूझ रही हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 12 Nov 2021 3:11 PM GMT
Johnson & Johnson: Healthcare giant Johnson & Johnson will split into two companies, know what is the whole matter
X

हेल्थकेयर कंपनी: जॉनसन एंड जॉनसन का 135 साल का इतिहास है  

Johnson & Johnson: स्वास्थ्य उत्पादों की दिग्गज कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने दो कंपनियों में विभाजित होने की योजना बनाई है। इस कंपनी के 135 साल के इतिहास का यह सबसे बड़ा झटका है। कंपनी अपने उपभोक्ता स्वास्थ्य डिवीज़न जो फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा उपकरणों के कारोबार से लेकर बैंड-एड्स और बेबी पाउडर तक कि बिक्री करती है । पर अब दोनों को अलग कर रही है।

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य उत्पादक कंपनी का यह कदम औद्योगिक समूह तोशिबा (Toshiba) और जनरल इलेक्ट्रिक (General Electronics) द्वारा इस सप्ताह इसी तरह की घोषणाओं का एक विकसित और अग्रिम रूप है। जॉनसन एंड जॉनसन जैसी बड़ी कंपनियों के द्वारा उठाया जा रहा यह कदम यह रेखांकित करता है कि विश्व स्तर की बड़ी कंपनियां भी सरलीकरण के दबाव से जूझ रही हैं।

जॉनसन एंड जॉनसन के प्रमुख अधिकारियों ने बताई ये बड़ी वजह

इस बड़ी खबर पर अपनी राय देते हुए जॉनसन एंड जॉनसन के प्रमुख अधिकारियों ने कहा कि वह अपने उपभोक्ता स्वास्थ्य व्यवसाय को एक नई सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के रूप में तब्दील करने जा रहे हैं जो कि जॉनसन एंड जॉनसन के प्रतिद्वंद्वियों ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीएलसी (GlaxoSmithKline Plc) और फाइजर इंक (Pfizer Inc.) के समान उठाया गया कदम है। आपको बता दें कि GlaxoSmithKline और Pfizer अगले साल अपने संयुक्त उपभोक्ता स्वास्थ्य व्यवसाय को बंद करने की योजना बना रहे हैं।


जनवरी माह में जॉनसन एंड जॉनसन के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनने जा रहे जोकिन डुआटो (Joaquin Dusro) ने इस विषय पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि-"नई जॉनसन एंड जॉनसन तथा नई उपभोक्ता स्वास्थ्य कंपनी रोगियों और उपभोक्ताओं के लिए संसाधनों को अधिक प्रभावी ढंग से आवंटित करने, चीजों को विकसित करने तथा महत्वपूर्ण मूल्यों का निर्माण करने में सक्षम होगी।"

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी 18 से 24 महीनों में कंपनी के नियोजित अलगाव को पूरा करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

इसके अतिरिक्त जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी अपनी फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा उपकरण इकाइयों को बरकरार रखेगी जो कि कोविड 19 वैक्सीन, कैंसर के इलाज वाली दवाओं जैसे Darzalex और चिकित्सा उपकरणों का निर्माण कर उनको बिक्री हेतु उपलब्ध कराती है। 2021 में कंपनी को अपनी इन इकाइयों से लगभग $77 बिलियन का राजस्व निर्मित करने की उम्मीद है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story