×

Twitter Referendum: ट्विटर पर जनमत संग्रह के बाद पत्रकारों के अकाउंट बहाल

Twitter Referendum: बड़े अख़बारों के पत्रकारों के ट्विटर एकाउंट्स के अभूतपूर्व निलंबन के बाद कई देशों से सरकारी अधिकारियों, वकालत समूहों और पत्रकारिता संगठनों ने तीखी आलोचना की थी।

Neel Mani Lal
Published on: 17 Dec 2022 8:50 AM GMT
Twitter Referendum
X

Twitter Referendum (Social Media)

Twitter Referendum: एलोन मस्क ने ट्विटर पर पत्रकारों के निलंबित खातों को बहाल कर दिया है। बड़े अख़बारों के पत्रकारों के ट्विटर एकाउंट्स के अभूतपूर्व निलंबन के बाद कई देशों से सरकारी अधिकारियों, वकालत समूहों और पत्रकारिता संगठनों ने तीखी आलोचना की थी। कुछ लोगों ने कहा था कि ट्विटर प्रेस की स्वतंत्रता को खतरे में डाल रहा है। मस्क द्वारा बाद में किए गए एक ट्विटर पोल में यह दिखाया गया है कि अधिकांश यूजर चाहते थे कि खातों को तुरंत बहाल किया जाए। इसके बाद मस्क ने ट्वीट किया कि – लोगों ने अपनी बात कह दी है। जिन खातों ने मेरी लोकेशन की शेयरिंग की थी उनका निलंबन अब हटा लिया जाएगा।

इस ट्वीट के बाद देखा गया कि अब न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकारों के एकाउंट्स को बहाल कर दिया गया है। मस्क के नेतृत्व वाली एक इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के शेयरों में शुक्रवार को 4.7 फीसदी की गिरावट आई और मार्च 2020 के बाद से उनका सबसे खराब साप्ताहिक नुकसान दर्ज किया गया।

पत्रकारों के अकाउंट तब सस्पेंड किये गए थे जब एलोनजेट नामक एक ट्विटर अकाउंट ने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी का उपयोग करके मस्क के निजी विमान को ट्रैक किया था।

पहले मस्क ने कहा था कि वह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर एलोनजेट को निलंबित नहीं करेंगे। लेकिन कुछ ही समय बाद, ट्विटर ने "लाइव लोकेशन की जानकारी" साझा करने पर रोक लगाने के लिए अपनी गोपनीयता नीति बदल दी।

फिर गुरुवार शाम को न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और वाशिंगटन पोस्ट सहित कई पत्रकारों को बिना किसी सूचना के ट्विटर से निलंबित कर दिया गया। ट्विटर के विश्वास और सुरक्षा प्रमुख एला इरविन ने कहा कि टीम ने "किसी भी और सभी खातों" की मैन्युअल रूप से समीक्षा की, जिसने एलोनजेट खाते ने सीधे लिंक पोस्ट करके नई गोपनीयता नीति का उल्लंघन किया।

सोसाइटी फॉर एडवांसिंग बिजनेस एडिटिंग एंड राइटिंग ने एक बयान में कहा था कि ट्विटर के कार्य "संविधान के फर्स्ट अमेंडमेंट की भावना का उल्लंघन करते हैं और सिद्धांत है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उन सूचनाओं के अनफ़िल्टर्ड वितरण की अनुमति देगा जो पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story