×

AMAZING:कोर्ट का फरमान, पैरेंट्स बदले बेटी का नाम, नहीं तो हम बदलेंगे...........

suman
Published on: 2 Jun 2018 11:53 AM GMT
AMAZING:कोर्ट का फरमान, पैरेंट्स बदले बेटी का नाम, नहीं तो हम बदलेंगे...........
X

जयपुर:इटली के मिलान शहर की अदालत के एक अजीबो-गरीब आदेश के बाद ब्‍लू नाम की बच्‍ची के माता पिता हैरान हैं। इस अदालत के जजों के अनुसार दंपत्‍ति को अपनी बच्‍ची का बदलना होगा। अदालत के आदेश में ये भी स्‍पष्‍ट किया गया है कि अगर उन्होंने नाम नहीं बदला या उन्हें कोई दूसरा नाम समझ नहीं आया तो अदालत खुद ही बच्‍ची का नाम रख देगी। आदेश का सामना कर रहे पति-पत्‍नी ने 18 महीने पहले जन्‍म लेने वाली बेटी का 'ब्लू' रखा है। ये नाम कोर्ट को रास नहीं आ रहा है।

WOW: बहुत मजेदार है ये फैक्ट्स, कुछ लोग जानते हैं,कुछ होंगे अनजान

दरअसल जिस बच्ची के नाम पर कोर्ट को एतराज है उसका नाम है 'ब्लू' कोर्ट का मानना है कि यह नाम संविधान के नियम के अनुसार नहीं है। 2000 में इटली के राष्ट्रपति ने एक नियम लागू किया था जिसके अनुसार बच्चों के नाम रखने से पहले यह तय कर लें कि उसके नाम से उसके जेंडर की पहचान हो, कोर्ट के अनुसार 'ब्लू' नाम से पता नहीं चल रहा है लड़की है या लड़का है।

इस बारे में जब लड़की के माँ-बाप से बात की तो उन्होंने बताया कि 'ब्लू' तो एक रंग का नाम है इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। हालाँकि कोर्ट आखिरी तक अपने फैसले पर अड़ा रहा। हालाँकि इटली के थोड़े समय पहले के इतिहास पर नजर डाले तो यहां एक और बड़ी बात नजर आती है वो यह कि इटली में 2016 में 6 बच्चियों का नाम ब्लू रखा गया था वहीं 2015 में भी 5 बच्चियों का नाम ब्लू है लेकिन इस बारे में किसी ने अभी ध्यान नहीं दिया है। वहीं अमेरिका के सिंगर बियॉन्से की बेटी का नाम भी ब्लू है लेकिन अमेरिका और दूसरे शहरों में इस तरह की कोई दिक्कत नहीं है।

suman

suman

Next Story