×

Justin Bieber Health: जस्टिन बीबर के चेहरे को लकवा, जानिए क्या है रामसे हंट सिंड्रोम बीमारी

Justin Bieber Health: बीबर रामजे हंट सिंड्रोम या हर्पीज ज़ोस्टर ओटिकस से पीड़ित हैं, जो एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल बीमारी है। ये आमतौर पर चेहरे की तंत्रिका के पक्षाघात के साथ साथ कान या मुंह को प्रभावित करने वाले एक दाने (रैश) के रूप में सामने आती है।

Neel Mani Lal
Published on: 11 Jun 2022 9:21 AM GMT (Updated on: 11 Jun 2022 9:41 AM GMT)
Justin Beiber face  paralyzed
X

Justin Beiber face paralyzed (image social media)

Justin Beiber face paralyzed: नाडियन सुपरस्टार सिंगर, जस्टिन बीबर के चेहरे का दाहिना हिस्से को लकवा मार गया है जिसकी वजह से न तो उनकी दाहिनी आंख की पलक झपक रही है, न दाहिनी ओर के होंठ या मुंह सही से खुल पा रहा है। बीबर ने कहा है कि वह अस्थायी रूप से चेहरे के पक्षाघात से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने वर्ल्ड टूर दौरे की तारीखों को रद्द करना पड़ा है। दरअसल बीबर रामसे हंट सिंड्रोम या हर्पीज ज़ोस्टर ओटिकस से पीड़ित हैं जो एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल बीमारी है।

ये आमतौर पर चेहरे की तंत्रिका के पक्षाघात के साथ साथ कान या मुंह को प्रभावित करने वाले एक दाने (रैश) के रूप में सामने आती है। यह कभी-कभी कानों में बजना, या टिनिटस और बहरेपन का कारण बनता है।

वायरस है कारण

पक्षाघात और दाने की स्थिति उसी वैरिकाला जोस्टर वायरस के कारण होती है जो बच्चों में चिकनपॉक्स और वयस्कों में शिंगल्स (हर्पीज़) का कारण बनता है। यह आमतौर पर तब होता है जब शिंगल्स का प्रकोप कान के पास चेहरे की तंत्रिका को प्रभावित करता है। आमतौर पर ये शिंगल्स के दर्दनाक दाने को छोड़ जाता लेकिन अधिक गंभीर मामलों में ये चेहरे के पक्षाघात और बहरेपन का कारण बन सकता है।

यह बीमारी किसी भी व्यक्ति में हो सकती है जिसे चिकनपॉक्स हुआ है। वृद्ध और वयस्कों में ये सबसे आम है, विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में। आम तौर पर चिकनपॉक्स के साथ वायरस मरीज की नसों में रहता है। वर्षों बाद, यह चेहरे की नसों को फिर से सक्रिय और प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप रामसे हंट सिंड्रोम हो सकता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल हर 100,000 लोगों में से केवल पांच से 10 लोगों को ही रामसे हंट सिंड्रोम होता है।

रामसे हंट सिंड्रोम के लक्षण

इस अवस्था का सबसे आम लक्षण कान के चारों ओर एक लाल दाने, चेहरे की कमजोरी और पक्षाघात हैं। इसके अलावा कान में दर्द, बहरापन, टिनिटस, मुँह और आँखें सूखना और एक आँख बंद करने में कठिनाई भी इस स्थिति के सामान्य लक्षण हैं। ये बीमारी संक्रामक नहीं है लेकिन वायरस के पुन: सक्रिय होने से उन लोगों में चिकनपॉक्स हो सकता है, जिन्हें पहले यह बीमारी नहीं थी या इसके लिए टीका लगाया गया था।

क्या है इलाज

आमतौर पर ये बीमारी लगभग हमेशा ठीक हो जाती है, लेकिन दुर्लभ मामलों में, चेहरे का पक्षाघात और बहरापन स्थायी हो सकता है। रामसे हंट से पीड़ित लोगों को आमतौर पर एंटी-वायरल दवा और अधिक गंभीर मामलों में स्टेरॉयड दिया जाता है।

कोरोना से संबंध

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कोरोना वैक्सीन और रामसे हंट सिंड्रोम के बीच संबंध हो सकते हैं। भारत में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि "कोरोना वैक्सीन और शिंगल्स के बीच एक संबंध हो सकता है।" दूसरी तरफ, अमेरिका में हुए एक अन्य अध्ययन में दावा किया गया है कि दुनिया भर में वैक्सीन से संबंधित हर्पीज ज़ोस्टर के मामले सामने आए हैं।

कौन थे रामसे हंट

अमेरिका के फिलाडेल्फिया में जन्मे जेम्स रामसे हंट एक न्यूरोलॉजिस्ट थे। रामसे हंट ने 1893 में यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन से एमडी की डिग्री प्राप्त की। फिर उन्होंने पेरिस, वियना और बर्लिन में अध्ययन किया, और न्यूयॉर्क में न्यूरोलॉजी की प्रैक्टिस करने के लिए लौटे। उन्होंने कॉर्पस स्ट्रिएटम और एक्स्ट्रामाइराइडल सिस्टम की शारीरिक रचना और विकारों पर प्रमुख शोध किया।

उन्होंने 1920 में अमेरिकन न्यूरोलॉजिक एसोसिएशन, 1929 में न्यूयॉर्क न्यूरोलॉजिक सोसाइटी, 1932 में अमेरिकन साइकोपैथोलॉजिकल सोसाइटी और 1934 में एसोसिएशन फॉर रिसर्च इन नर्वस एंड मेंटल डिसऑर्डर के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, वह एक लेफ्टिनेंट और बाद में आर्मी मेडिकल कोर में लेफ्टिनेंट कर्नल थे, और फ्रांस में न्यूरोसाइकिएट्री के निदेशक के रूप में सेवा की।

हंट ने तीन विशेष सिंड्रोमों का वर्णन किया, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध हर्पीस ज़ोस्टर ओटिकस है, जिसे रामसे हंट सिंड्रोम टाइप 2 के रूप में भी जाना जाता है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story