×

Kabul Airport Blast: काबुल एयरपोर्ट पर ताबड़तोड़ धमाके, 10 अमेरिकी सैनिकों समेत 200 लोगों की मौत, दर्दनाक वीडियो आया सामने

Kabul Airport Blast: काबुल एयरपोर्ट पर एक के बाद एक तीन बड़े धमाके हुए हैं। इन धमाकों में कम से कम 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 26 Aug 2021 2:43 PM GMT (Updated on: 26 Aug 2021 7:53 PM GMT)
Kabul Airport Blast
X

काबुल एयरपोर्ट ब्लास्ट (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Kabul Airport Blast: तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा जमा लिया है। इसके बाद भारत और अमेरिका समेत कई देश अपने नागरिकों को वहां से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं। अब इस बीच काबुल एयरपोर्ट पर एक के बाद एक तीन बड़े धमाके हुए हैं। इन धमाकों में कम से कम 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जिसमें बच्चे और अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं।

पेंटागन ने काबुल एयरपोर्ट पर हमले की पुष्टि की है। स्थानीय और विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके में 10 अमेरिकी सैनिक और 200 से ज्यादा अफगानिस्तान के लोगों की मौत हुई है। मारे गए अमेरिकी सैनिकों में चार यूएस मैरीन के कमांडो हैं जबकि तीन घायल हैं।

बताया जा रहा है कि अभी और भी लोगों की मौत हुई है, लेकिन तालिबान मरने वालों और घायलों की संख्या छिपा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय समय के अनुसार, रात 11:30 बजे तीसरा विस्फोट काबुल में हुआ है। अमेरिका ने कहा कि इस आतंकी हमले के पीछे आईएसआईएस का हाथ है।

काबुल एयरपोर्ट पर धमाके का वीडियो सामने आया है। इसी वडियो में देखा जा सकता है कि ब्लास्ट के बाद लोग इधर-उधर भागते नजर आ रहे हैं, तो कई लोगों को गाड़ियों में अस्पताल ले जाया जा रहा है। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर देश से बाहर जाने के लिए भारी भीड़ जमा है।
काबुल एयरपोर्ट से रोंगटे खड़ी कर देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं।
मीडिया रिपोट्स में कहा जा रहा है कि काबुल एयरपोर्ट के पास जो नाला बह रहा है वह विस्फोट के बाद हताहत हुए लोगों के खून से पूरा लाल हो गया। घंटों तक इस नाले में खून ही बहता रहा।

अमेरिका और फ्रांस समेत कई देशों ने काबुल एयरपोर्ट हमले का अलर्ट जारी किया था। अमेरिका के बाद फ्रांस ने दूसरे बड़े हमले का अलर्ट जारी किया था। बताया जा रहा है कि यह आत्मघाती हमला है। काबुल एयरपोर्ट पर आईएसआईएस ने हमला किया है।
काबुल एयरपोर्ट पर सीरियल ब्लास्ट के बाद अमेरिकी दूतावास ने अलर्ट जारी किया है। दूतावास की तरफ से लोगों को एयरपोर्ट की तरफ से नहीं जाने के लिए कहा गया है। दूतावास ने एडवाइजरी कर कहा है कि लोग काबुल एयरपोर्ट के पास न जाएं।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय का दावा है कि काबुल एयरपोर्ट के पास हुए ब्लास्ट में अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हुई है, तो वहीं तालिबान का कहना है कि कि हमने अमेरिका के सैनिकों को धमाकों को लेकर अलर्ट किया था। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के 10 सैनिकों की मौत हुई जबकि कई घायल हुए हैं।
पेंटागन प्रवक्ता व अमेरिकी रक्षा सचिव के सहायक जॉन किर्बी ने काबुल हवाई अड्डे के बाहर विस्फोट की पुष्टि की है। लेकिन उन्होंने कहा कि हताहतों की संख्या इस समय स्पष्ट नहीं है।

इससे पहले काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद इटली के एक सैन्य विमान पर फायरिंग की गई थी, लेकिन गनीमत रही है किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

भारत ने की निंदा
भारत ने काबुल एयरपोर्ट पर हुए सीरियल धमाकों की निंदा की है। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि हम (भारत) काबुल में हुए बम धमाकों की कड़ी निंदा करते हैं। इस आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।









Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story