×

Kabul Blast: भयानक धमाके से हिला अफगानिस्तान, 46 लड़की सहित 53 लोगों की मौत

Kabul Classroom Suicide: विस्फोट एक स्कूल में हुआ जिसमें करीब 46 लड़की सहित 53 लोगों की मौत हो गई। अभी बीतें दिन शुक्रवार को काबुल में शिया बहुल इलाके में भी विस्फोट हुआ था।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 3 Oct 2022 2:08 PM GMT
Kabul Classroom Suicide 46 girls and among 53 killed kabul education centre blast hazara
X

Kabul Classroom Suicide 46 girls and among 53 killed kabul education centre blast hazara (Social Media)

Kabul Blast Today: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आत्मघाती हमला हुआ है। यह विस्फोट एक स्कूल में हुआ जिसमें करीब 46 लड़की सहित 53 लोगों की मौत हो गई। अभी बीतें दिन शुक्रवार को काबुल में शिया बहुल इलाके में भी तड़के विस्फोट हुआ था। दरअसल अगस्त 2021 में तालिबान ने देश के बागडोर की कमान अपने हाथों में ले लिया था।

तालिबान का बड़ा प्रतिद्वंद्वी इस्लामिक स्टेट ग्रुप ने दशती बारची इलाके में कई बार हजारा समुदाय को निशाना बनाया है। वहीं अफगानिस्तान में मोजूद अमेरिका की उप-राजदूत कैरेन डेकर और यूनिसेफ ने हमले की निंदा की है।

तालिबान के प्रवक्ता खालिद जदरान ने कहा कि दशती बारची इलाके के एक केंद्र में शुक्रवार को सुबह विस्फोट हुआ था। जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य लोग घायल हो गए।

अफगानिस्तान की राजधानी काबूल के पश्चिमी भाग में सोमवार को एक और विस्फोट हुआ, जिसमें एक अन्य हजारा आबादी वाले इलाके को निशाना बनाया गया। खामा प्रेस समाचार एजेंसी के मुताबिक विस्फोट शहीद मजारी रोड के करीब पुल-ए-सुखता इलाके के नजदीक हुआ। शहीद मजारी इलाके में हुआ विस्फोट कथित तौर पर हजारा आबादी वाला इलाका है।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने तालिबान से लड़कियों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कहा था। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार पिछले साल 10 लाख से ज्यादा लड़कियों को स्कूल जाने से वंचित कर दिया गया था। अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक शिया समुदाय की बहुल आबादी रहती हैं। जदरान ने कहा कि घायल हुए लोगों में कई छात्र-छात्राएं भी शामिल हैं।

इस्लामिक स्टेट समूह ने दशती बारची और अन्य शिया बहुल इलाकों में स्कूल, हॉस्पिटल एवं मस्जिदों को हाल में कई बार टारगेट किया। इस सेंटर का नाम 'काज हायर एजुकेशनल सेंटर' है, जहां छात्रों को कॉलेज प्रवेश परीक्षा की प्रिपरेशन कराई जाती है। हमले में बचे 19 वर्षीय शफी अकबरी ने बताया कि केंद्र में सुबह साढ़े छह बजे करीब 300 छात्र पहुंचे थे और करीब एक घंटे के सत्र के बाद विस्फोट हुआ।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story