×

Karachi Blast: पाकिस्तान में चीन के खिलाफ और घातक हमलों की चेतावनी

Karachi Blast: एक महिला आत्मघाती हमलावर ने कराची विश्वविद्यालय में चीन के कन्फ्यूशियस संस्थान के बाहर एक बम विस्फोट किया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Monika
Published on: 29 April 2022 6:30 AM GMT
Karachi blast
X

कराची में हुए आत्मघाती बम विस्फोट (photo: social media )

Karachi Blast: पाकिस्तान के कराची (Karachi Blast) में हाल ही में एक स्कूल में हुए आत्मघाती बम विस्फोट (Suicide Bombing) करने वाले अलगाववादी गुट ने चीन को धमकी दी है कि अगर बलूचिस्तान प्रांत में अपनी बेल्ट एंड रोड पहल जारी रखता है तो चीन के खिलाफ और अधिक घातक हमले किये जायेंगे।

एक बयान में, बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) के प्रवक्ता जीयंद बलूच ने बीजिंग को "और भी कठोर" हमलों की चेतावनी दी है। बयान में कहा गया है कि , जब तक कि चीन बलूचिस्तान में बेल्ट एंड रोड के हिस्से के रूप में अपनी "शोषण परियोजनाओं" को रोक नहीं देता है और पाकिस्तान पर कब्जा करने की कोशिश से बाज़ नहीं आता है, टैब तक उसके खिलाफ हमले जारी रहेंगे।

बलूच गुट ने कहा है कि "बलूच लिबरेशन आर्मी की मजीद ब्रिगेड के सैकड़ों उच्च प्रशिक्षित पुरुष और महिला सदस्य बलूचिस्तान और पाकिस्तान के किसी भी हिस्से में घातक हमले करने के लिए तैयार हैं।"

इस अलगाववादी समूह ने मंगलवार के हमले की जिम्मेदारी ली है जिसमें एक महिला आत्मघाती हमलावर ने कराची विश्वविद्यालय में चीन के कन्फ्यूशियस संस्थान के बाहर एक बम विस्फोट किया था। इस घटना में कथित तौर पर तीन चीनी शिक्षकों सहित चार लोगों की मौत हो गई।

आत्मघाती हमलावर की पहचान शारी बलूच के रूप में

अलगाववादी गुट ने बाद में आत्मघाती हमलावर की पहचान शारी बलूच के रूप में की, जो एक 8 वर्षीय लड़की और 4 वर्षीय लड़के की 30 वर्षीय मां थी। वह विश्वविद्यालय में मास्टर डिग्री के लिए अध्ययन कर रही एक विज्ञान शिक्षक थी।

हाल के वर्षों में पाकिस्तान में केवल चार आत्मघाती हमले महिलाओं द्वारा किए गए हैं। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने पहले वहां काम कर रहे 15 चीनी शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी। एक सूत्र ने बताया कि फरवरी में ऐसी रिपोर्टें आई थीं जिनमें सुझाव दिया गया था कि कैंपस में हमला किया जा सकता है।

चीन और पाकिस्तान के बीच की दोस्ती अटूट

यह पूछे जाने पर कि क्या हालिया हमले से पाकिस्तान के साथ चीन के रिश्ते प्रभावित होंगे, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, चीन और पाकिस्तान के बीच की दोस्ती अटूट है। दोनों देशों के आपसी विश्वास और सहयोग के साथ-साथ चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के निर्माण को कम करने का कोई भी प्रयास विफल हो जाएगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने कहा कि अधिकारियों ने सिंध और कराची में व्यापक स्तर पर जांच शुरू कर दी है।

दरअसल, चीन अपनी बेल्ट एंड रोड योजना के तहत पाकिस्तान के बलूचिस्तान में काफी निवेश करके इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर रहा है। बलूच गुटों के कहना है कि चीन उनके इलाके में शोषण कर रहा है और किसी भी योजना के लिए स्थानीय लोगों की रजामंदी नहीं ली गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story