मौतों से दहला शहर: तबाह हुई हजारों जिंदगियां, कुछ मरे कुछ जख्मी, कुछ जेलों में बंद

Kazakhstan Protests: कजाकिस्तान में जारी हिंसात्मक विरोध प्रदर्शन अब आक्रामक रूप लेता जा रहा है। इन प्रदर्शनों में अब तक 164 लोगों की मौत हो गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 10 Jan 2022 5:14 AM GMT
Kazakhstan Protests
X

कजाकिस्तान विरोध प्रदर्शन (फोटो-सोशल मीडिया)

Kazakhstan Protests: मिडिल एशियाई कजाकिस्तान में जारी हिंसात्मक विरोध प्रदर्शन अब आक्रामक रूप लेता जा रहा है। इन प्रदर्शनों में अब तक 164 लोगों की मौत हो गई है। इस बारे में सरकारी समाचार चैनल ने मरने वालों की संख्या जो पहले बताई थी,वो पहली से बहुत ज्यादा है। ऐसे में अभी तक ये पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं कि मरने वाले में सिर्फ आम नागरिक हैं या सुरक्षाकर्मी भी हैं।

विरोध प्रदर्शन के आक्रामक होने पर मरने वालों के बारे जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया था कि 16 पुलिसकर्मी और राष्ट्रीयगार्ड के जवान भी मारे गए हैं। जबकि अधिकारियों ने इससे पहले 26 आम नागरिकों के मारे जाने की सूचना दी थी। जबकि हिंसा की वजह से अभी तक 5800 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

2,200 से अधिक लोग जख्मी

इस बारे में मंत्रालय के अनुसार, ज्यादातर मौतें देश के सबसे बड़े शहर अल्माटी में हुईं हैं। जहां पर 103 लोग मारे गए हैं। इस शहर में प्रदर्शनकारियों ने सरकारी इमारतों पर भी कब्जा जमाते हुए कई इमारतों को आग के हवाले कर दिया है।


जानकारी देते हुए बाल अधिकारों के इलाके में काम करने वाली एक महिला ने बताया कि विरोध प्रदर्शनों के दौरान तीन बच्चे भी मारे गए हैं, जोकि सभी कम उम्र के और नाबालिग थे। इसमें चार साल की एक बच्ची की भी मौत हो गई। वहीं मंत्रालय ने बताया था कि जारी प्रदर्शन में 2,200 से अधिक लोग जख्मी हो गए हैं।

गिरफ्तार हुई 5,800 लोग

ऐसे में कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय ने बीते दिन रविवार को कहा कि बीते हफ्ते हिंसा में तब्दील हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान पुलिस ने लगभग 5,800 लोगों को गिरफ्तार किया था। इन विरोध प्रदर्शन के हिंसक होने के बाद रूस के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन को कजाकिस्तान में सैनिक भेजना पड़ा था।

इन प्रदर्शनों पर राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट तोकायेव ने कहा कि देश में स्थिति नियंत्रण में है और अधिकारियों ने प्रशासनिक भवनों पर फिर से नियंत्रण पर लिया है। इन भवनों को प्रदर्शनकारियों ने अपने कब्जे में ले लिया था और इनमें से कुछ को आग के हवाले कर दिया था।

वहीं रूसी टीवी की तरह से कहा गया कि रविवार को देश के सबसे बड़े शहर अल्माटी में गोलियों की ताबड़तोड़ आवाजें सुनाई दी थी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ये कानून लागू करने वाली एजेंसियों की तरफ से चेतावनी के तौर पर चलाई गई गोलियां थीं, या फिर कुछ और। साथ ही राष्ट्रपति तोकायेव ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए पुलिस और सेना को गोली मारने के लिए अधिकार दे दिया है। इन विरोध-प्रदर्शनों से लोगों में खौफ का माहौल है।

kazakhstan protests 2022, Kazakhstan Protests, kazakhstan news, kazakhstan news today in hindi, kazakhstan news today live, almaty news today, almaty kazakhstan protests reddit, kazakhstan today, Kazakhstan Protests Latest Update

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story