×

Khalistan Protest in London: लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर फिर इकट्ठा हुए खालिस्तान समर्थक, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Khalistan Supporters in London : लंदन में भारतीय हाई कमीशन के बाहर खालिस्तान समर्थकों ने एक बार फिर प्रदर्शन किया। एहतियातन भारतीय उच्चायोग के सामने सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

aman
Report aman
Published on: 2 Oct 2023 12:48 PM GMT (Updated on: 2 Oct 2023 1:09 PM GMT)
Khalistan Protest in London
X

Khalistan Protest in London (Social media)

Khalistan Supporters: लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission in London) के बाहर खालिस्तान समर्थक एक बार फिर इकट्ठा होकर विरोध-प्रदर्शन कर रही है। भारतीय उच्चायोग के बाहर बड़ी संख्या में ब्रिटिश सुरक्षा बलों की मौजूदगी है। प्रदर्शनकारियों को उच्चायोग के विपरीत दिशा तक सीमित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि, पिछले कुछ महीनों में भारत से पश्चिमी देशों में गए लोग खालिस्तान का समर्थन करते हुए 'भारत की संप्रभुता' (Sovereignty of India) को लगातार चुनौती दे रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार (02 अक्टूबर) को ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग के बाहर एक बार फिर खालिस्तान समर्थक जुटे। बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों का प्रदर्शन हिंसक न हो इसके लिए लंदन पुलिस प्रयास करती नजर आई। एहतियातन भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

भारतीय उच्चायुक्त को गुरुद्वारे जाने से रोका

आपको बता दें, ये प्रदर्शन तब हो रहा है जब दो दिन पहले ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी (Vikram Doraiswami) को खालिस्तानियों ने स्कॉटलैंड के एक गुरुद्वारे में जाने से रोक दिया था। ये वही गुरुद्वारा है, जहां दोरईस्वामी खालिस्तानी गतिविधियों को लेकर गुरुद्वारा समिति (Gurdwara Committee London) के साथ बैठक करने आए थे। भारत ने ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से इस मामले को लेकर नाराजगी जाहिर की।

भारतीय हाई कमिश्नर के साथ की बदसलूकी

इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसमें खालिस्तान समर्थक गुरुद्वारे के बाहर भारतीय हाई कमिश्नर विक्रम दोरईस्वामी को घेरे नजर आ रहे हैं। उन्हें गुरुद्वारे में जाने से रोका जा रहा है। इसके बाद दोरईस्वामी एक कार में बैठकर चले जाते हैं। वीडियो में उनके जाने के बाद खालिस्तान समर्थक उन्हें दोबारा कभी वहां नहीं आने की भी हिदायत देते नजर आए।

'गुरुद्वारे नहीं आ सकते भारत सरकार के लोग'

हाई कमिश्नर को रोकने वालों में शामिल एक खालिस्तानी समर्थक ने कहा, 'हमें पता चला था कि भारत के राजदूत (Ambassador of India) यहां आने वाले हैं। रोके जाने पर वो कार में बैठकर वापस चले गए। गुरुद्वारे में आने वाले भारत सरकार (Government of India) के किसी भी व्यक्ति के साथ यही होगा। चाहे वो किसी भी बहाने से यहां आ रहे हों। उन्होंने कहा, हमें पता है कि वो क्या करना चाह रहे हैं।'

भारत के वाणिज्यिक दूतावास में लगा दी थी आग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इससे पहले खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों ने अमेरिकी शहर सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) में बने भारत के वाणिज्यिक दूतावास (Consulate of India) में आग लगा दी थी। जिसके बाद, भारत के विदेश मंत्रालय ने भारत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story