×

Khalistan News: न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में जमा हुए खालिस्तानी समर्थक

Khalistan News: न्यूयॉर्क की कार रैली, वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तान समर्थकों के जमा होने के एक दिन बाद हुई, जहां उनके कई वक्ताओं ने हिंसा भड़काने की कोशिश की थी लेकिन अमेरिका की सतर्क सीक्रेट सर्विस और स्थानीय पुलिस द्वारा समय पर हस्तक्षेप ने लंदन और सैन फ्रांसिस्को की घटनाओं को दोहराने से रोक दिया जहाँ भारतीय मिशनों में तोड़फोड़ की गई थी।

Neelmani Lal
Published on: 27 March 2023 3:31 PM GMT (Updated on: 27 March 2023 3:39 PM GMT)
Khalistan News: न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में जमा हुए खालिस्तानी समर्थक
X
Khalistan News (Photo: Social Media)

Khalistan News: भगोड़े खालिस्तानी समर्थक और कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह के समर्थन में विदेशों में उसके समर्थक जगह जगह दुष्प्रचार और प्रदर्शन कर रहे हैं। कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया के बाद अब न्यूयॉर्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर में खालिस्तानी समर्थकों ने प्रदर्शन किया है। न्यूयॉर्क में प्रदर्शनकारियों ने एक कार रैली निकाली जो रिचमंड हिल में बाबा माखन शाह लुबाना सिख सेंटर से निकली और कड़ी सुरक्षा के बीच मैनहट्टन के मध्य में टाइम्स स्क्वायर पर समाप्त हुई।

कारों और ट्रकों का काफिला
तेज संगीत और तेज हॉर्न के साथ, खालिस्तानी झंडों वाली कारों की भीड़ और अमृतपाल सिंह की तस्वीरों वाले एलईडी बोर्ड लगे ट्रकों का काफिला वहां पहुंचा। रैली में खालिस्तान के झंडे लेकर और नारे लगाते हुए न्यूयॉर्क के लोकप्रिय गंतव्य पर बड़ी संख्या में पुरुष, महिलाएं और बच्चे जमा हुए। प्रदर्शनकारी ‘अमृतपाल सिंह को आज़ाद करो’ लिखी तख्तियां लिए हुए थे और भारत विरोधी नारे लगा रहे थे। टाइम्स स्क्वायर के एक होर्डिंग पर सिंह की तस्वीर भी प्रदर्शित की गई थी। इस क्षेत्र में न्यूयॉर्क शहर पुलिस विभाग की कई वैन और कारों के साथ क्षेत्र में भारी पुलिस उपस्थिति थी।

सीक्रेट सर्विस और पुलिस की सतर्कता
न्यूयॉर्क की कार रैली, वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तान समर्थकों के जमा होने के एक दिन बाद हुई, जहां उनके कई वक्ताओं ने हिंसा भड़काने की कोशिश की थी लेकिन अमेरिका की सतर्क सीक्रेट सर्विस और स्थानीय पुलिस द्वारा समय पर हस्तक्षेप ने लंदन और सैन फ्रांसिस्को की घटनाओं को दोहराने से रोक दिया जहाँ भारतीय मिशनों में तोड़फोड़ की गई थी। वाशिंगटन में जब खालिस्तानी समर्थक भारतीय दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे तब उन्होंने अमेरिका में रहने वाले भारतीय पत्रकार ललित झा पर हमला किया और अपशब्दों का इस्तेमाल किया।

सख्त कार्रवाई की उम्मीद
भारत ने कहा है कि वह विदेशों में अपने मिशनों में तोड़-फोड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की उम्मीद करता है और उम्मीद करता है कि मेजबान सरकार आश्वासन देने के बजाय इन घटनाओं में शामिल लोगों पर मुकदमा चलाएगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि - मुझे लगता है कि हम केवल आश्वासनों में रुचि नहीं रखते हैं, मुझे लगता है कि हम कार्रवाई देखना चाहेंगे। बता दें कि अमृतपाल 18 मार्च से फरार है, जब पुलिस ने उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी।

ब्रिटेन में फिर प्रदर्शन
खालिस्तानी समर्थकों ने 25 मार्च को ब्रिटिश संसद के बाहर प्रदर्शन किया। इसमें करीब सौ लोग जमा हुए और अमृतपाल सिंह की रिहाई के लिए नारे लगाए। पार्लियामेंट स्क्वायर से जुलूस की शक्ल में प्रदर्शनकारी ब्रिटिश प्रधान मंत्री के आधिकारिक निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट तक गए। दोनों स्थान आमतौर पर लोगों से भरे रहते हैं और प्रदर्शनकारियों के पसंदीदा स्थल हैं।

Neelmani Lal

Neelmani Lal

Next Story