×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Khalistani Terrorist Killed: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या, भारत में था मोस्ट वांटेड

Khalistani Terrorist Killed: खालिस्तान टास्क फोर्स का मुखिया हरदीप सिंह निज्जर मारा गया। गुरूद्वारे से बाहर पार्किंग में अपने कार में था, इसी दौरान बाइक सवारों ने गोलियां बरसा दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Jun 2023 5:24 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2023 5:45 AM GMT)
Khalistani Terrorist Killed: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या, भारत में था मोस्ट वांटेड
X
Khalistani Terrorist Killed (Image: Social Media)

Khalistani Terrorist Killed: खालिस्तानी आतंकी और प्रतिबंधित चरमपंथी संगठन खालिस्तान टास्क फोर्स का मुखिया हरदीप सिंह निज्जर मारा गया है। उसे कनाडा में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोलियों से भून दिया। निज्जर विदेशी सरजमीं से भारत के अभियान चलाया करता था। वह देश के पंजाब प्रांत में सिख कट्टरपंथियों को खालिस्तान आंदोलन को दोबारा खड़ा करने के लिए उकसा रहा था। उसकी इन्हीं करतूतों के कारण भारत सरकार ने उसे मोस्ट वांटेड की सूची में शामिल कर रखा था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी हरदीप सिंह निज्जर को कनाडा के Surrey स्थित गुरूद्वारा के पास गोली मारी गई। दो बाइक सवार अज्ञात बंदूकधारी वहां आए और निज्जर पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाने लगे। घटना कल यानी रविवार रात की है। निज्जर गुरूद्वारे से बाहर पार्किंग में अपने कार में था। इसी दौरान बाइक से आए हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी। निज्जर को बाहर निकलने का भी मौका नहीं मिला और उन्होंने कार के अंदर ही दम तोड़ दिया। उसकी हत्या जिस गुरूद्वारे के बाहर हुई, उसका प्रमुख भी वही था।

कौन था आतंकी हरदीप सिंह निज्जर ?

कनाडा में कई रैडिकल सिख भारत में खालिस्तान मुवमेंट को फिर से हवा देने की कोशिश में जुटे हुए हैं। उनमें एक बड़ा नाम हरदीप सिंह निज्जर भी था। मुलरूप से पंजाब के जालंधर का रहने वाला निज्जर कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों में जोरशोर से लगा रहता था। वह आतंकी संठगन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के मुखिया गुरतपतवंत सिंह पन्नू का करीबी था। वह संगठन के कनाडा ईकाई का प्रमुख भी था। इसके अलावा उसने अपना खुद का संगठन खालिस्तान टास्क फोर्स (केटीएफ) बना रखा था, जिसके जरिए वह चरमपंथी गतिविधियों को अंजाम दिया करता था।

2020 में भारत सरकार ने घोषित किया था आतंकवादी

किसान आंदोलन के दौरान हरदीप सिंह निज्जर की संदिग्ध भूमिका नजर आने के बाद भारत सरकार ने उसे आतंकवादी घोषित कर दिया था। सितंबर 2020 में गृह मंत्रालय ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया था। इसके बाद जालंधर स्थित उसके गांव भार सिंह पुरा में मौजूद उसकी सारी संपत्तियों को जब्त कर लिया गया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 40 आतंकियों की एक सूची भी जारी की थी, जो मोस्ट वांटेड थे। उसमें निज्जर भी शामिल था। उस पर 10 लाख रूपये का इनाम घोषित किया गया था।

अपने ही गांव के पुजारी की करवाई थी हत्या

आतंकी हरदीप सिंह निज्जर पंजाब को एकबार फिर 80 के दशक की तरह अस्थिरता के दौर में ले जाना चाहता था। उसने राज्य में अल्पसंख्यकों के बीच दहशत कायम करने के लिए अपने ही गांव के एक हिंदू पुजारी की हत्या करवा दी थी। 2022 में हुई यह घटना काफी सुर्खियों में रही थी। बता दें कि पंजाब में जब खालिस्तान आंदोलन चरम पर था तब बड़े पैमाने पर हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story