×

La palma Volcano Eruption: स्पेन में 50 साल बाद फटा ज्वालामुखी, 3 तरफ से फैल रही लावा की धार

La palma Volcano Eruption: अमेरिका से लेकर कनाडा तक सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है । अफ्रीका के पश्चिमी तट के निकट स्पेन के कैनरी द्वीपसमूह के आठ ज्वालामुखी द्वीपों में से एक है ला पाल्मा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 22 Sep 2021 2:09 PM GMT (Updated on: 22 Sep 2021 2:28 PM GMT)
La palma Volcano Eruption
X

स्पेन में 50 साल बाद फिर फटा ज्वालामुखी (फोटो : सोशल मीडिया )

La palma Volcano Eruption: स्पेन (spain) के कैनरी आइलैंड पर स्तिथ ला पाल्मा ज्वालामुखी (La palma Volcano) 50 साल बाद एक बार फिर फट गया । ज्वालामुखी के फटने से आसपास के इलाकों में फैले लावा ने घरों को नष्ट कर दिया है । खतरे को देखते हुए करीब 10 हजार से ज्यादा परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया । साथ ही कई जानवरों को भी यहां से निकाला गया । ज्वालामुखी से निकला लावा शहर को तीन तरफ से घेर लिया । वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि ये कुछ दिन और लावा ऐसे ही फैलता रहेगा जिसके बाद ये समुद्र में जाकर गिरेगा।

ला पाल्मा में ज्वालामुखी के फटने से लोगों को रुक रुक कर भूकंप के झटके (bhukamp ke jhatke) महसूस हुए । यही नहीं अमेरिका से लेकर कनाडा तक सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है । बता दें, अफ्रीका के पश्चिमी तट के निकट स्पेन के कैनरी द्वीपसमूह के आठ ज्वालामुखी द्वीपों में से एक है ला पाल्मा । यहां के अध्यक्ष मारियानो हेरनानंदेह ने जानकारी दी है कि किसी के घायल होने की ओई खबर नहीं मिली है, लेकिन ज्वालामुखी के फटने से लावा तटों पर स्थित आबादी वाले इलाकों में फैलने से चिंता बढ़ गई है । वही दूसरी तरफ नेशनल जियोलॉजी इंस्टीट्यूट के प्रमुख इताहिजा डोमिनगुऐज ने बताया की ये प्रक्रिया कब तक चलती रहेगी अभी इस बारे में बात करना मुश्किल होगा, लेकिन पिछली बार करीब तीन हफ़्तों तक ज्वालामुखी फटा था ।

ज्वालामुखी के फटने से किसी को कोई नुकसान नहीं

स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने भी पुष्टि करते हुए बताया कि ज्वालामुखी के फटने से किसी को भी कोई नुकसान नहीं हुआ है । उन्होंने आगे कहां कि नागरिकों की सुरक्षा की गारंटी है । सिविल गार्ड से लेकर पुलिस, फायर ब्रिगेड, और स्पैनिश मिल्रिटी की इमरजेंसी रिस्पांस यूनिट सभी को द्वीप पर तैनात कर दिया गया है ।

आपको बता दें, ला पाल्मा का सरफेस एरिया 700 वर्ग किमी से अधिक है । अब तक इस क्षेत्र में सात विस्फोटों का अनुभव रिकॉर्ड किया जा चूका है । इससे पहले अंतीं दो विस्फोट 1949 और 1971 में हुए थे ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story