लद्दाख में ड्रैगन की हालत खराब: तड़प-तड़प कर मर रहे चीनी सैनिक, ये है बड़ी वजह

लद्दाख में ठंड़ की शुरुआत होते ही चीनी सेना की हालत खराब हो गई है। पैंगोग झील के उत्‍तरी क‍िनारे पर चीनी सेना को अपने सैनिकों की जनहानि का नुकसान हुआ है। पिछले हफ्ते एक चीनी सैनिक की मौत हो गई थी जिसको वहां निकालकर ले जाते देखा गया।

Chinese Army

लद्दाख में ड्रैगन की हालत खराब: तड़प-तड़प कर मर रहे चीनी सैनिक, ये है बड़ी वजह (फोटो: सोशल मीडिया)

लखनऊ: लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव पर चरम है। दोनों देशों ने एलएसी पर सैनिकों की भारी तैनाती की है। बीते दिनों खबर आई थी कि चीन ने लद्दाख में सीमा पर 60 हजार सैनिकों की तैनाती की है। भारत ने ड्रैगन को जवाब देने की पूरी तैयारी कर रखी है। इस बीच अब लद्दाख में भीषण ठंड शुरू हो गई है।

ठंड़ की शुरुआत होते ही चीनी सेना की हालत खराब हो गई है। पैंगोग झील के उत्‍तरी क‍िनारे पर चीनी सेना को अपने सैनिकों की जनहानि का नुकसान हुआ है। पिछले हफ्ते एक चीनी सैनिक की मौत हो गई थी जिसके वहां निकालकर ले जाते देखा गया।

इस क्षेत्र में जमाने वाली ठंड पड़नी शुरू हो गई है। चीनी सैनिक ठंड को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। ठंड से हताहत होने वाले सैनिकों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। चीन ने पैंगोग झील से सटी 15 हजार से 16 हजार फुट ऊंचाई पर स्थित चोटियों पर 5 हजार सैनिकों को तैनात किया है।

ये भी पढ़ें…कोरोना पर अच्छी खबर: भारतीय वैज्ञानिक का कमाल, पहली बार मिली ये जानकारी

चीन ने दावा किया था कि उसने ठंड से निपटने के लिए अत्‍याधुनिक बैरक बनाया है। इस बैरक में हमेशा तापमान गरम रहेगा। इसके साथ ही बताया था कि इसमें चीनी सैनिक इसमें नहा भी सकते हैं। चीनी मीडिया ने भी दावा किया था कि चीनी सेना ने पहली बार अपने लद्दाख से सटे तिब्‍बत के नागरी इलाके में भारी तोपें तैनात की हैं।

Chinese Army

ये भी पढ़ें…आज भयानक बारिश का अलर्ट: यहां मचेगी तबाही, आसमान से आएगा जलजला

चीनी सेना कर रही युद्ध की तैयारियां

चीनी मीडिया का कहना है कि पीएलए युद्ध की तैयार‍ियां कर रहा है जिसके तहत इसे अंजाम दिया गया है। पुराने और अस्‍थाई बैरक के स्थान पर सैनिकों के लिए नए और स्‍थायी बैरक बनाए गए हैं। चीन की सरकारी मीडिया का दाना किया है कि कई नई तकनीकों की सहायता से इन सैन्‍य सुविधाओं का बहुत तेजी से निर्माण किया गया है। चीनी सेना की तरफ से नए बैरक की तस्‍वीर जारी की गई है। इसमें कई विशाल इमारतें भी शामिल हैं। इसके साथ ही तोपों को छ‍िपाने के लिए कई बैरकों का निर्माण किया गया है।

ये भी पढ़ें…चीन ने पाकिस्तान को दिया धोखा, यहां पर कर लिया कब्जा, इमरान की हालत खराब

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App