×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Pakistan: पाकिस्तान में मारा गया भारत का एक और दुश्मन, BSF-CRPF के काफिले पर हमले का था मास्टरमाइंड

Pakistan:पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में रह रहे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी अदनान अहमद उर्फ हंजला अदनान की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Dec 2023 6:27 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 6:48 AM GMT)
Lashkar terrorist  Hanjala Adnan killed
X

Lashkar terrorist Hanjala Adnan killed   (photo: social media )

Pakistan News: पाकिस्तान में छिपे भारत में आतंक फैलाने वाले गुनाहगारों का एक-एक करके सफाया हो रहा है। इसी कड़ी में एक और मोस्ट वांटेड आतंकी की हत्या कर दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में रह रहे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी अदनान अहमद उर्फ हंजला अदनान की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

अदनान पाक पोषित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख आतंकवादियों में था, जिसने जम्मू कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबलों पर कई घातक हमले करवाए। उसने 2015 में बीएसएफ के काफिले पर और साल 2016 में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले करवाए थे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को लंबे समय से उसकी तलाश थी।

कराची के सेफ हाउस में रहता था अदनान

आतंकी अदनान अहमद पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी का बड़ा एसेट था। उसने जम्मू कश्मीर में अहम स्थानों पर फिदायीन हमले करवाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। वह एक प्रभावी वक्ता भी था, इसलिए इस तरह के मिशन में जाने वाले नए-नए आतंकियों को पहले अदनान से मिलवाया जाता था, जो पूरी तरह से उनका ब्रेनवॉश कर उनके अंदर के डर को समाप्त कर देता था। अदनान लश्कर चीफ हाफिज सईद का बेहद करीबी था, इसलिए उसकी मौत को सईद के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

भारतीय एजेंसियां जब उसके पीछे लगीं तो आईएसआई ने उसे कराची के एक सेफ हाउस में कड़ी सुरक्षा के बीच रहने का इंतजाम किया। सूत्रों के मुताबिक, इसी सेफ हाउस के बाहर 2-3 दिसंबर की रात को अज्ञात हमलावरों ने अदनान पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। इसके बाद फौरन उसे एक अस्पताल ले जाय गया, जहां पांच दिसंबर को इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

सेना को बहुत नुकसान पहुंचा चुका था अदनान

अदनान अहमद उर्फ हंजला ने साल 2015 में जम्मू के उधमपुर में बीएसएफ के काफिले पर फिदायीन हमला करवाया था। इस हमले में 2 जवान शहीद हो गए थे और 13 जख्मी हुए थे। अगले ही साल उसने एक और बड़ा हमले को अंजाम दिया। 2016 में उसने पंपोर में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कराया। इस हमले में 8 जवान शहीद हुए थे, जबकि 22 जख्मी हुए थे।

बीते माह मारा गया था अकरम गाजी

पाकिस्तान में बड़ी संख्या में भारत विरोधी इस्लामिक और खालिस्तानी आतंकी शरण लिए हुए हैं। जो वहां से पाक सेना और आईएसआई की मदद से भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते हैं। पिछले समय से चुन-चुन कर इनका सफाया हो रहा है। बीते माह यानी नवंबर में पूर्व लश्कर कमांडर अकरम गाजी की अज्ञात हमलावरों ने बाजौर इलाके में हत्या कर दी थी।

इससे पहले अक्टूबर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शाहिद लतीफ की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। लतीफ की हत्या सियालकोट के बाहरी इलाके में स्थित एक मस्जिद के बाहर की गई थी। पिछले दिनों जिन चर्चित दहशतगर्दों की हत्या हुई है, उनमें मुफ्ती कैसर फारूक, खालिस्तानी आतंकी परमजीत सिंह पंजवड़, एजाज अहमद अहंगर और बशीर अहमद पीर शामिल हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story