×

Hamas Israel Conflict: इजरायल के खिलाफ हिजबुल्लाह ने भी खोला मोर्चा, दर्जनों रॉकेटों से हमला, बड़ी कार्रवाई की धमकी

Hamas Israel Conflict: हिजबुल्लाह ने सीरिया के इजरायली कब्जे वाले गोलान हाइट्स के साथ देश की सीमा पर एक विवादित क्षेत्र में तीन इजरायली ठिकानों पर दर्जनों रॉकेट और गोले दागे।

Durgesh Sharma
Published on: 8 Oct 2023 4:25 PM GMT
Hamas Israel Conflict
X

Hamas Israel Conflict (Pic:Social Media)

Hamas Israel Conflict: इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में लेबनान का हिजबुल्लाह उग्रवादी समूह भी शामिल हो गया है। हिजबुल्लाह ने सीरिया के इजरायली कब्जे वाले गोलान हाइट्स के साथ देश की सीमा पर एक विवादित क्षेत्र में तीन इजरायली ठिकानों पर दर्जनों रॉकेट और गोले दागे। गोलान हाइट्स पर इजरायल ने 1981 में कब्जा कर लिया था। हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि बड़ी संख्या में रॉकेट और गोले का उपयोग करके यह हमला "फिलिस्तीनी प्रतिरोध" के साथ एकजुटता में था।

इजरायल के जवाबी हमला

इजराइल की सेना ने भी लेबनानी इलाकों में जवाबी गोलीबारी की, लेकिन हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं है। इज़रायली सेना ने कहा कि उसने सीमा के लेबनानी हिस्से में उन क्षेत्रों पर गोलाबारी की जहां से फायरिंग आई थी। हिजबुल्लाह के हमले हमास द्वारा दक्षिणी इज़राइल पर जमीन, समुद्र और हवा से अभूतपूर्व हमलों की एक श्रृंखला शुरू करने के एक दिन बाद आए।

अमेरिका को धमकी

लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने इज़राइल और अमेरिका को धमकी देते हुए कहा है कि युद्ध बढ़ने पर वह हमास के समर्थन में और अधिक शामिल हो सकता है। ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह को अमेरिका भी एक आतंकवादी समूह मानता है। हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद के प्रमुख हाशेम सफ़ी अल-दीन ने कहा कि उनका गुट बढ़ते संघर्ष में और भी शामिल हो सकता है। सफी अल-दीन ने बेरूत में फिलिस्तीन समर्थक रैली में कहा, "यह जिम्मेदारी हमारे राष्ट्र के सभी बेटों को तटस्थ नहीं रहने के लिए बाध्य करती है और हम तटस्थ नहीं हैं।" उसने अपने समूह द्वारा इज़राइल पर गोलाबारी का जिक्र करते हुए कहा: "प्रतिरोध ने आज सुबह एक संदेश भेजा है। जो दुश्मन अभी भी हमारी ज़मीन पर कब्ज़ा कर रहा है उसे निशाना बनाना हमारा अधिकार है और इज़रायलियों को यह संदेश अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।"

हिजबुल्लाह नेता ने कहा - अमेरिकियों और इजरायलियों के लिए एक संदेश है कि गाजा में जो हुआ उसका मतलब है कि आपकी मूर्खता और कम आंकलन आपको अल-अक्सा ऑपरेशन की ओर ले गया है, और यदि आप आज आगे बढ़ते हैं तो आप ढेरों ऑपेरशन देखेंगे। सफी अल-दीन ने चेतावनी दी कि "रॉकेट गोलाबारी के साथ गाजा के आसपास की बस्तियों पर हमले का दृश्य एक दिन लेबनान से और कब्जे वाले फिलिस्तीन से सटे सभी क्षेत्रों से दर्जनों गुना अधिक मजबूत होगा।"

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story