अभी-अभी जोरदार धमाका: हिल उठा पूरा लेबनान, हजारों घायल, अचानक दगने लगे सबके पेजर

Lebanon Serial Blast Update: निवासियों का कहना है कि शुरुआती विस्फोटों के 30 मिनट बाद तक विस्फोट जारी रहे।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 17 Sep 2024 3:23 PM GMT (Updated on: 17 Sep 2024 4:03 PM GMT)
Lebanon Serial Blast Update
X

Lebanon Serial Blast Update 

Lebanon Serial Blast Update: बेरूत के उपनगरों और लेबनान के अन्य हिस्सों में संचार पेजर में विस्फोट हो जाने से आठ लोगों की मौत हो गई है और लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के लड़ाकों और डॉक्टरों सहित एक हजार से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। यह जानकारी रॉयटर्स ने दी। इस बीच, ईरान की मेहर समाचार एजेंसी के अनुसार, लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी एक विस्फोट में घायल हुए हैं।

हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने इजराइल के साथ लगभग एक साल के संघर्ष में इस घटना को "सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन" बताया है, जिससे व्यापक दहशत और भ्रम फैल गया है।ये विस्फोट हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच चल रही हिंसा के बीच हुए हैं, जो पिछले अक्टूबर में गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से तेज हो गई है। दक्षिणी लेबनान और राजधानी बेरूत में और विस्फोटों की रिपोर्ट के साथ स्थिति अस्थिर बनी हुई है। इजरायली सेना की ओर से इस बारे में तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

रॉयटर्स के एक पत्रकार ने बताया कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एंबुलेंस दौड़ रही हैं, जिससे इलाके में व्यापक दहशत फैल गई है। निवासियों का कहना है कि शुरुआती विस्फोटों के 30 मिनट बाद तक विस्फोट जारी रहे। लोगों का समूह इमारतों के बाहर इकट्ठा हो गया और उन लोगों को ढूंढ रहा था जो घायल हो सकते थे। क्षेत्रीय सीसीटीवी फुटेज में किराने की दुकान और बाजार सहित विभिन्न स्थानों पर छोटे हैंडहेल्ड उपकरणों में विस्फोट होते हुए दिखाया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार लेबनान में अमेरिका द्वारा नामित आतंकी समूह हिजबुल्लाह को निशाना बनाने वाले पेजर्स के एक विस्फोट में एक हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं। ईरान की सरकारी मीडिया ने बताया कि लेबनान में उसके राजदूत मोजतबा अमानी भी इस घटना में घायल हो गए हैं।

हिजबुल्लाह पर संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों द्वारा प्रतिबंध लगाया हुआ है। उसके लेबनान में राजनीतिक और सैन्य प्रतिष्ठान हैं और उसे ईरान का समर्थन प्राप्त है। हिजबुल्लाह हमास का समर्थन करता है, जो अक्टूबर 2023 से गाजा में इज़राइल के साथ युद्ध में है। हिजबुल्लाह ने हमले के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया है और दावा किया है कि यह अब तक का "सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन" है। हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि सभी पेजर लगभग एक ही समय में फट गए और कहा कि यह उसके संचार नेटवर्क का "इजरायली उल्लंघन" है। इस घटना में लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी घायल हो गए हैं

लेबनान भर में हिजबुल्लाह के गढ़ इससे प्रभावित हुए हैं। यह पहली ऐसी बड़ी घटना है जब से हिज्बुल्लाह हमास के समर्थन में लगभग हर दिन इजरायल के साथ गोलीबारी कर रहा है। हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "दर्जनों हिजबुल्लाह सदस्य दक्षिण और बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में उनके पेजर में विस्फोट के बाद घायल हो गए हैं।" एएफपी के अनुसार, हिजबुल्लाह अपनी स्वयं की दूरसंचार प्रणाली के माध्यम से संचार करता है और लगभग एक साल पहले गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से उसने अपने सदस्यों को मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचने के लिए कहा था। प्रौद्योगिकी के इजरायली उल्लंघनों से बचने के लिए यह निर्देश जारी किया गया था।

Admin 2

Admin 2

Next Story