×

Legionella Bacteria: अर्जेंटीना में संक्रामक लीजियोनेला बैक्टीरिया का प्रकोप, फेफड़ों को खा जाता है बैक्टीरिया

Legionella Bacteria: अर्जेंटीना में 11 पीड़ित हुए हैं, चार की मौत हो गई है, इसे लीजियोनेला बैक्टीरिया का प्रकोप कहा जा रहा है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 4 Sep 2022 3:20 AM GMT
Legionella Bacteria
X

Legionella Bacteria (photo: social media )

Legionella Bacteria: कोविड-19 के दुनिया में भर में दहशत फैलाने के बाद अब अर्जेंटीना में खतरनाक निमोनिया बीमारी का प्रकोप हुआ है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि खतरनाक बीमारी जिससे अर्जेंटीना में 11 पीड़ित हुए हैं, चार की मौत हो गई है, इसे लीजियोनेला बैक्टीरिया का प्रकोप कहा जा रहा है। यह बैक्टीरिया लीजियोनेरेस रोग का कारण बनता है।

अधिकारी यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि ब्यूनस आयर्स से लगभग 670 मील उत्तर में सैन मिगुएल डी तुकुमान शहर में एक निजी क्लिनिक से जुड़े 11 लोगों को बीमार करने वाली बीमारी का कारण क्या था।

शनिवार को, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि लीजियोनेला बैक्टीरिया की पहचान चार नमूनों के परीक्षण में की गई थी जिसमें सांस लेने की तकलीफ से मरने वाले तीन लोगों में से एक की बायोप्सी की गई थी।

देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कार्ला विज़ोटी ने एक बयान में कहा, "संदेह यह है कि यह लीजियोनेला न्यूमोफिला का प्रकोप है।" डेटा अभी भी प्रारंभिक है और इस बीमारी का अभी कोई निदान नहीं है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम

रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए यू.एस. केंद्रों के अनुसार, लीजियोनेला बैक्टीरिया को तब फैल सकता है जब लोग पानी की छोटी बूंदों को सांस से खींच लेते हैं या गलती से बैक्टीरिया युक्त पानी पीकर फेफड़ों में संक्रमण ले लेते हैं। जो कि लीजियोनेयर्स रोग, एक गंभीर प्रकार के निमोनिया का कारण बन सकता है।

तुकुमान प्रांत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने समाचार विज्ञप्ति में कहा है कि लूज मेडिका क्लिनिक से जुड़े 11 रोगियों में से तीन लोग निगरानी में शामिल थे और उपचार प्राप्त कर रहे थे; एक 64 वर्षीय व्यक्ति पहले से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से पीड़ित था, जिसे गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया और एक 81 वर्षीय व्यक्ति था जिसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री, इस सप्ताह एक संवाददाता सम्मेलन में कहा क्लिनिक के तीन कर्मचारी भी बीमारी से संक्रमित हुए हैं जिसमें एक 40 वर्षीय फार्मेसी सहायक, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, एक 44 वर्षीय नर्स की घर पर निगरानी की जा रही हैऔर एक 30 वर्षीय नर्स, लुइस मदीना रुइज़ शामिल है।

तुकुमान प्रांत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि चौथी मौत इस बीमारी से जुड़ी हुई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मृतक को कॉमरेडिडिटी वाले 48 वर्षीय व्यक्ति के रूप में वर्णित किया गया, जो एक अस्पताल में गंभीर स्थिति में था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story